मैसेंजर में जुड़े कई नए फीचर्स
मैसेंजर में जुड़े कई नए फीचर्स
Share:

Facebook अपने यूज़र्स के लिए आए दिन नए फीचर लॉन्च करता है, और कंपनी ने Messenger (Facebook Messenger) में हाल ही में कई नए फीचर जोड़े गए है, जिसमें उपभोक्ता को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption), स्क्रीनशॉट डिटेक्शन, मैसेज रिएक्शन, टाइपिंग इंडिकेटर्स जैसी सुविधाएं भी डाल दी गई है. मैसेंजर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैटिंग का ऑप्शन वर्ष 2016 में जोड़ दिया गया था, उस समय इसे Facebook Messenger के नाम से पहचानते थे. पिछले साल फेसबुक ने अपना नाम Meta कर लिया है. इस पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैटिंग का फीचर अब सभी के लिए पेश किया गया है.

हम बता दे कि अब कई चीजें बदल चुकी है, लेकिन वैकल्पिक सुविधा सभी के लिए उपलब्ध है. यूजर्स सिर्फ end-to-end encrypted टेक्स्ट मैसेज ही नहीं, बल्कि ग्रुप चैट और कॉल्स भी कर पाएंगे. मेटा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्डेट फीचर को डिफॉल्ट रूप से लागू करने पर विचार भी करने में लगे हुए है, लेकिन ये आने वाले वर्ष की शुरुआत तक नहीं हो पाएगा. ख़बरों की मनाए तो मैसेंजर पर अभी भी आपको दो ऑप्शन भी दिए जा रहे है, जिसकी सहायता से आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग या कॉल कर पाएंगे. आप इस पर सीक्रेट कन्वर्सेशन या वैनिश मोड का उपयोग भी कर सकते है. वैनिश मोड उपयोग करने के लिए यूज़र्स को मौजूदा चैट में स्वाइप करना होगा. इतना हो नहीं इस मोड में यूजर्स को भेजे मैसेज चैट विंडो बंद करने पर अपने आप गायब भी हो जाएगा. वहीं सीक्रेट कन्वर्सेशन के लिए आपको लॉक आइकन ऑन करना होता है.

ये भी फीचर्स किए गए ऐड: इन फीचर्स को पूरी तरह से रोलआउट करने के साथ साथ मैसेंजर पर कुछ नए फीचर्स भी जोड़ दिए गए है. अब आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट्स में GIFs, stickers और रिप्लाई के लिए लॉन्ग प्रेस का इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके साथ ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट को एक वेरिफाइड बैज भी दिया जा रहा है, जिससे लोगों को ऑथेंटिक और फेक अकाउंट के बीच अंतर करने में मदद मिलने वाली है. आने वाले हफ्तों में ये फीचर मैसेंजर पर रोल आउट किया जा चुका है.

स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर और मैसेज रिएक्शन फीचर कुछ ऐसे खास फीचर्स हैं, जिनका WhatsApp यूजर्स लंबे वक़्त से प्रतीक्षा कर रहे थे. हालांकि, अब जब फेसबुक ने मैसेंजर के लिए फीचर्स उपलब्ध करा दिए हैं, तो जल्द ही WhatsApp पर भी इन्हें पेश किया जा सकता है.

एक दूसरे को टक्कर देने के लिए JIO, airtel और VI ने निकाला नया प्लान

एक साल के रिचार्ज पर BSNL दे रहा धमाकेदार ऑफर

इस तरह आप भी जीत सकते है 30 हजार तक का इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -