आखिर क्यों हो किसी जानवर की हत्या ?
आखिर क्यों हो किसी जानवर की हत्या ?
Share:

हमारा भारत देश वैसे तो सभी धर्मों की इज्जत करने के लिए जाना जाता है. भारत को एक ऐसा देश माना जाता है जहाँ हर धर्म के लोग अपनी स्वतंत्रता के साथ रहते है. लेकिन कभी-कभार ऐसा देखने को मिल जाता है कि यहाँ लोगो का बंटवारा और धर्म का बंटवारा कर दिया जाता है. ऐसा भी नही है कि ये बंटवारा कोई अन्य करता है बल्कि ये तो हम ही कर रहे है. हाल ही का सबसे बड़ा मुद्दा ले लीजिये "गोमांस".

वैसे तो इसे एक मुद्दा नहीं कहा जा सकता है लेकिन क्या करें आज देश में यह एक मुद्दा ही बन कर रह गया है. जो लोग गोमांस खाने की बातें करते है क्या वे यह बात भूल गए कि आप ही वो लोग हो त्योहारों के मौसम में बकरे की बलि देने को अपनी मर्दानगी समझते हो. आप ही वे लोग जो एक बलि का कारण बनते हो. लेकिन बात जब गोमांस की हो तो आप शेर बन जाते हो, ऐसा लगता है जैसे आज तक अपने किसी जीव को हानि ही नहीं पहुंचाई है. अरे भाई क्या जिसे आप मारकर खा रहे हो क्या वो जीव नहीं है.?

अरे शायद मैं यह बात भूल गया कि गाय तो हमारी माता होती है, लेकिन हमारा शायद अन्य किसी जानवर से कोई रिश्ता नहीं होता है. इसलिए बड़ी ही बेरहमी से उन्हें मार दिया जाता है. और उस जानवर को मारने के बाद जो गर्व आपको महसूस होता होगा वाकई वह तो कबीले तारीफ होता होगा. अरे भाई काम ही अपने सीना चोडा करने वाला किया है. गाय के अलावा भी बहुत से ऐसे जानवर है जिन्हे मारते वक़्त शायद आपको गर्व महसूस होता है.

हर जानवर को मारकर खा जाना आज इंसान का शौक बन गया है लेकिन इंसान ये नहीं समझना चाहता है कि इनके अंदर भी एक जीव बस रहा है. यहाँ हर जानवर को अहमियत दी जाती है जैसे मोर को भगवान कि सवारी मानते है, तो बैल में नंदी होता है. लेकिन फिर भी इन्हे मारकर इंसान खा ही जाता है. याद ना हो तो जरा याद कीजिये की किस तरह सऊदी अरब में ऊंटों को बेरहमी से मारा जाता है. क्या वो सही होता है ? तो फिर यह हंगामा केवल गाय को मारे जाने पर ही क्यों? मरते तो सभी जानवर है तो सिर्फ एक गाय ही क्यों ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -