रक्षा निर्यात से मजबूत होते रिश्ते
रक्षा निर्यात से मजबूत होते रिश्ते
Share:

देश के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने भारत के रक्षा निर्यात को लेकर हाल ही में जानकारी सामने रखी है. उन्होंने बताया है कि इस वर्ष में रक्षा निर्यात दोगुना होने की सम्भावना है. इसके साथ ही उन्होंने सैन्य उपकरणों की बिक्री को बढ़ने के लिए मित्र देशों की तरह रुख करने को लेकर भी जोर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि भारत के द्वारा अपने पडोसी देशो और मित्र देशो को रक्षा उपकरण निर्यात किये जा सकते है. इससे उन देशों के साथ हमारे रिश्ते को भी मजबूती मिलेगी.

मामले में आगे आपको यह भी बता दे कि IIT एलुमनी एसोसिएशन की तरफ से आयोजित किये गए "ग्लोबल बिजनेस फोरम" के दौरान पर्रिकर ने इस बारे में बात की है. साथ ही पर्रिकर ने यह भी कई बड़े देशो के साथ हमारे अच्छे सम्बन्ध है और इसके देखते हुए हम निर्यात बढ़ा सकते है. वे अपनी रक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत का रुख तो करते है लेकिन यदि भारत उनकी जरुरतो को पूरा नहीं कर पता है तो हम उनके सच्चे दोस्त साबित नहीं हो पाते है.

मनोहर पर्रिकर ने मामले को आगे बढ़ाते हुए यह भी कहा है कि निर्यात से ना केवल हमारी दोस्ती अच्छी होती है बल्कि साथ ही हमें आर्थिक लाभ भी बढ़कर मिलत है. उन्होंने यह भी कहा है कि जहाँ पिछले वर्ष के दौरान रक्षा निर्यात 630 रूपये के करीब देखने को मिला था वहीँ इस साल इसे 1200 रूपये को भी पार कर देने की उम्मीद लगाई जा रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -