मणिपुर में 12 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश, ये है वजह
मणिपुर में 12 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश, ये है वजह
Share:

 

मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल के अनुसार, चुनाव आयोग ने शनिवार (5 मार्च) को पांच विधानसभा क्षेत्रों के 12 मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश दिया।

दो जिलों इम्फाल पूर्व और चुराचांदपुर में 12 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का सुझाव संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों से प्राप्त तथ्यों और सूचनाओं के आधार पर सीईओ द्वारा प्रस्तावित किया गया था। 28 फरवरी को पहले दौर के मतदान के दौरान और बाद में उपद्रवियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को क्षतिग्रस्त कर दिया, उन्होंने कहा, जो पुनर्मतदान पर विचार करने के मुख्य कारणों में से एक था।

अग्रवाल ने कहा कि इन मतदान स्थलों पर सभी मतदाताओं को बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और 28 फरवरी को हुई असुविधा के लिए खेद है. सीईओ के अनुसार 28 फरवरी को 38 विधानसभा भागों में पहले चरण के मतदान में कुल 12,09,439 लोगों में से 88.63 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मणिपुर राज्य लॉटरी परिणाम आज - 4 मार्च 2022 - मणिपुर सिंगम मॉर्निंग, इवनिंग लॉटरी परिणाम पुरुषों ने 87.29 प्रतिशत मतदान किया, जबकि महिलाओं ने 89.96 प्रतिशत मतदान किया, उनके अनुसार।

अधिकारी ने कहा, "न केवल महिला मतदाताओं ने लिंग अनुपात में पुरुष मतदाताओं को पछाड़ दिया है, बल्कि महिला मतदाताओं ने भी पहले चरण के मतदान में मतदान में अधिक उत्साह दिखाया है," अधिकारी ने कहा। 60 सीटों वाली मणिपुर विधानसभा के लिए दो चरणों में हुए चुनाव में 20,48,169 वोटों के कुल मतदाताओं में महिलाओं की हिस्सेदारी करीब 52 फीसदी है। वर्तमान 12वीं मणिपुर विधानसभा चुनावों में, महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से 10,57,336 से बढ़कर 9,90,627 हो गई, जैसा कि पिछले चुनावों में हुआ था।

शनिवार को शेष 22 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे दौर का मतदान होगा, जिसके साथ 10 मार्च को मतगणना होगी।

'शराब की राजधानी बनेगी दिल्ली, 272 वार्डों में से प्रत्येक में खुलेंगी 3 दुकानें...', केजरीवाल की शराब नीति के खिलाफ HC में याचिका

वित्त मंत्रालय में नौकरी पाने का अंतिम मौका, बिना परीक्षा होगी भर्ती

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 मार्च तक 12 रुपये की वृद्धि संभव: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -