पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 मार्च तक 12 रुपये की वृद्धि संभव: रिपोर्ट
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 मार्च तक 12 रुपये की वृद्धि संभव: रिपोर्ट
Share:


उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण पिछले चार महीनों से जमी हुई पेट्रोल और डीजल की कीमतों को 16 मार्च तक 12 रुपये प्रति लीटर से अधिक बढ़ाया जाना चाहिए ताकि ईंधन की खुदरा बिक्री में गिरावट आए।

गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें नौ साल में पहली बार 120 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल को पार कर गईं, शुक्रवार को थोड़ा सा ठीक होकर 111 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गईं, जिससे लागत और खुदरा दरों के बीच का अंतर बढ़ गया।

बाजार विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि, पिछले दो महीनों में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं को "16 मार्च, 2022 को या उससे पहले 12.1 रुपये प्रति लीटर की भारी कीमतों में बढ़ोतरी की जरूरत है, केवल ब्रेकईवन और कीमतों में बढ़ोतरी की जरूरत है। तेल कंपनियों के लिए मार्जिन को शामिल करने के बाद 15.1 रुपये की जरूरत है।

ऊर्जा मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के आंकड़ों के मुताबिक, 2012 के बाद से 3 मार्च को भारत द्वारा खरीदे जाने वाले कच्चे तेल की टोकरी बढ़कर 117.39 डॉलर प्रति बैरल हो गई। यह 81.5 डॉलर प्रति बैरल की औसत कीमत की तुलना में है। कच्चे तेल की भारतीय टोकरी जब पिछले साल नवंबर की शुरुआत में पेट्रोल और डीजल की कीमत जमी थी।

नहीं देखा होगा ऐसा प्यार, जान को खतरा होने पर भी नहीं छोड़ा डॉगी का साथ, अब हंगरी से दिल्ली पहुंचे ऋषभ

स्लोवाकिया में भारत का एयरलिफ्ट संचालन एक सम्पूर्ण प्रयास है : किरेन रिजिजू

इंडियन आर्मी के पूर्व अध्यक्ष एसएफ रॉड्रिग्‍ज का दुखद निधन, भारतीय सेना ने दी श्रद्धांजलि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -