सिर्फ आम ही नहीं आम की पत्तियां भी करती है फायदें
सिर्फ आम ही नहीं आम की पत्तियां भी करती है फायदें
Share:

आम का सीजन अब जा रहा है. अब ना के बराबर बाजार में आम मिलते है. लेकिन क्या आप जानते है कि आम चाहे आपको ना मिले लेकिन उसकी पत्तियां आपको जरूर मिल जाएगी. अब आप बोलेंगे कि भला आम की पत्तियां हमारे किस काम की? तो जनाब पहले इन 5  फायदों को जरूर पढ़ लीजिये.  

1. अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खाँसी:
यह सभी सांस की बीमारियाँ बहुत ही असरदार तरीके से आम की पत्तियों से ठीक की जा सकती हैं. काली खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप आम की पत्तियों से बना काढ़ा भी पी सकते हैं. यदि इसके साथ आप शहद मिलाकर पिएं तो खराब गले को आराम मिलता है और आपकी खराब हुई आवाज़ भी ठीक हो जाती है.

2. हिचकियाँ और दुखता गला:
आम की पत्तियों को जला कर उसके धुएं को अंदर लेने से बार-बार आने वाली हिचकियों से आराम मिलता है. आम की चाय के गरारे करने से भी बहुत आराम मिलता है. इस बात का ध्यान रहे कि आप इस प्रक्रिया में खुद को जला न लें.

3. जले हुए से राहत:
यदि आपके शरीर पर जले हुए का घाव हो तो आप आम की पत्तियों को जला कर उनसे मिलने वाली राख का इस्तेमाल करके उस से जल्द राहत पा सकते हैं. राख को अपने घाव पर लगा कर उसे जल्दी ठीक कर सकते हैं.

4. मसूड़ों की परेशानियाँ:
इन पत्तियों की राख को दांत में वहां लगाइए जहां दर्द हो, इससे दर्द से जल्द आराम मिलता है. इन पत्तियों को उबाल कर और उसका पानी अलग करके आप इससे गरारे कर सकते हैं. गरारे करने से मुँह की सभी परेशानियों से आराम मिलता है.

5.पथरी:
आम की पत्तियों के पाउडर का रोज़ पानी के साथ सेवन करने से पथरी से छुटकारा मिलता है. धीरे-धीरे पथरी को तोड़ कर यह शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -