स्वाद और सेहत का खज़ाना है आम
स्वाद और सेहत का खज़ाना है आम
Share:

आम को फलो का राजा कहा जाता है इसमें पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे खनिज पदार्थो की भरपूर मात्रा पाई जाती है.आम का सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं को नुकसान पहुँचने से बचता है. जिसकी वजह से हृदय संबंधी बीमारियों खतरा कम हो जाता है.

1-विटामिन्स से भरपूर होने के कारण आम हमारे शरीर को सेहतमंद बनाये रखता है. जिनको हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है उनके लिए आम का सेवन एक नेचुरल ट्रीटमेंट होता है. क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम भारी मात्रा में पाए जाते हैं. 

2-आम में फाइबर पेक्टिन पाया जाता है. जो हमरी बॉडी से बेड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करके गुड कोलोस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाता है. इसके अलावा यह हमें ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी बचाता है. 

3-अगर आपको अपच और एसीडीटी जैसी समस्या है तो आम का सेवन एके लिए फायदेमंद होगा. आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स भोजन को पचाने में मदद करते हैं. 

4-एनीमिया के रोगियों को आम का सेवन ज़रूर करना चाहिए. क्योकि आम में भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है. अगर रोज नियम से आम का सेवन किया जाये तो ये शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी दूर रहती है.

तरबूज का जूस करेगा आपके वजन को कम

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है अदरक और तिल का तेल

जोड़ो के दर्द को ठीक करते है ये पत्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -