आज है मंगल प्रदोष का शुभ योग, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा
आज है मंगल प्रदोष का शुभ योग, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा
Share:

आज 4 दिसंबर, है यानी आज अगहन मास के कृष्ण पक्ष की त्रियोदशी तिथि है और आज के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत किया जाता हैं. जी हाँ, आज के दिन यह व्रत रखने से कई लाभ होते हैं. कहा जाता है यह व्रत कई कष्टों से मुक्ति दिला देता है. आप सभी को बता दें कि इस साल यह व्रत मंगलवार के दिन यानी आज पद रहा है और आज पड़ने के कारण मंगल प्रदोष का शुभ योग भी बन रहा हैं. ऐसे में आज के दिन यदि आप इस विधि से पूजा करते हैं तो भगवान शिव की कृपा आप पर सदैव होगी और आपके जीवन में आने वाले हर कष्ट को शिव भगवान दूर कर देंगे. तो आइए जानते हैं कैसे करनी है पूजा. 

(1) आज के दिन यानी मंगल प्रदोष में बिना कुछ खाए व्रत करने का विधान है और यदि ऐसा करना संभव ना हो तो आप एक समय फल खा सकते हैं. इसी के साथ इस दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए.

(2) कहा जाता है इस दिन भगवान शिव, माता पार्वती और नंदी को पंचामृत व गंगाजल से स्नान कराकर बिल्व पत्र, गंध, चावल, फूल, धूप, दीप, नैवेद्य, फल, पान, सुपारी, लौंग और इलायची चढ़ा कर उनकी पूजा करनी चाहिए.

(3) कहते हैं इसके बाद शाम के समय फिर से स्नान करना चाहिए और इसी तरह भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. इसी के साथ भगवान शिव को घी और शक्कर मिले जौ के सत्तू का भोग लगाकर, आठ दीपक आठ दिशाओं में जला देना चाहिए और फिर भगवान शिव की आरती करनी चाहिए.
 
(4) इसके बाद सुबह और शाम के पूजा के पश्चात रात में जागरण कर लेना चाहिए और भगवान शिव के मंत्रों का जाप कर लेना चाहिए. ध्यान रखे कि कोई त्रुटि ना हो. कहा जाता है इस तरह व्रत व पूजा को करने से हर मनोकामना पूरी होती हैं.

मंगल दोष दूर करने के लिए करें यह सरल उपाय

आपको अमीर बनाने से पहले माता लक्ष्मी देती हैं यह संकेत, समझ गए तो बन जाएंगे अरबपति

सिंदूर के ये टोटके आपको बना सकते हैं रातोरात लखपति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -