सुपारी पर प्रतिबंध पर एफएसएसएआई के साथ पैनल बैठक करेंगे मंडाविया
सुपारी पर प्रतिबंध पर एफएसएसएआई के साथ पैनल बैठक करेंगे मंडाविया
Share:

 


नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सांसद निशिकांत दुबे के पत्र का जवाब देते हुए मानव उपभोग के लिए सुपारी के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए कहा कि उनके अनुरोध की भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा जांच की गई और 24 तारीख को चर्चा की गई। 

पत्र में कहा गया है, "आईसीएआर-केंद्रीय वृक्षारोपण फसल अनुसंधान संस्थान और सुपारी और मसाला विकास निदेशालय को दिनांक 14.10. 2021 के एक पत्र द्वारा अनुरोध किया गया है कि पान मसाला में सुपारी की खपत के नकारात्मक प्रभावों के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करें।" स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि इस विषय की एक वैज्ञानिक पैनल द्वारा जांच की जाएगी और निष्कर्ष के आधार पर मामले को सुलझाया जाएगा।

पत्र में कहा गया है, "फलों और सब्जियों और उनके उत्पादों पर वैज्ञानिक पैनल, जिसमें सूखे मेवे शामिल हैं, उपरोक्त संस्थानों से प्राप्त की जाने वाली डेटा जानकारी के आधार पर विषय का अध्ययन और संचालन करेंगे।" 

झारखंड के भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने 10 जुलाई, 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने मानव उपयोग के लिए सुपारी (सुपारी) के उपयोग को गैरकानूनी घोषित करने का आग्रह करते हुए कहा कि यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है।

उन्होंने कहा कि सुपारी मानव शरीर पर प्रणालीगत प्रतिकूल प्रभाव को बढ़ाती है, जैसे कि कैंसर, हृदय संबंधी समस्याएं, अंतःस्रावी और प्रजनन प्रणाली पर दुष्प्रभाव, रक्त और श्वसन प्रणाली, और यदि गर्भवती महिलाएं सुपारी का सेवन करती हैं, तो भ्रूण हो सकता है जन्म संबंधी असामान्यताएं हैं।

इंडिया गेट से 'अमर जवान ज्योति' हटाने पर बोले राहुल गांधी- 'बहुत दुख की बात है कि...'

कोरोना की डरावनी रफ्तार, 24 घंटों में सामने आए आंकड़े ने बढ़ाई चिंता

इंडिया गेट पर अब नहीं जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’, यहां पर होगी प्रज्वलित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -