पचास साल में तैयार हुई सुरंग, झेल पायेगी परमाणु हमला भी
पचास साल में तैयार हुई सुरंग, झेल पायेगी परमाणु हमला भी
Share:

लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, मेहनत करने वालो की कभी हार नहीं होती...83 साल की उम्र में इस व्यक्ति ने ऐसा करिश्मा कर दिखाया कि आज पूरी दुनिया में इसका नाम गूंज रहा है. दरअसल, उम्र के इस पड़ाव में पहुंचने के बाद ज्यादातर लोग खुद को रिटायर्ड समझ लेते हैं. लेकिन इस व्यक्ति ने वो उपलब्धि हासिल की है जो शायद ही कोई दूसरा इंसान कर पाएगा.

83 साल के ब्रूस बीच ने अपने घर की बैकयार्ड में मिट्टी के नीचे एक ऐसा बंकर बनाया है जिसका नाम उन्होंने 'Ark Two' रखा है. ब्रूस ने 1980 में 42 स्कूल बसों की मदद से इसे तैयार किया. यह न्यूक्लियर अटैक तक झेलने की क्षमता रखता है. रिपोर्ट के मुताबिक यहां तक पहुंचने के लिए इस महान इंसान को अपने जीवन के 50 साल जरूर खर्च करने पड़े, लेकिन इस अविष्कार का संतोष भी है. एक बात तो साफ है कि ये कोई मामूली शख्सियत नहीं हैं.

इस कार्य में बसों की खरीदी के लिए उनके 8.5 लाख रुपए लगे. इसके बाद करीब 10,000 स्क्वायर फीट चौड़ी सुरंग में इन 42 बसों को इस तरीके से एक के साथ एक कर जोड़ा गया है कि ये एक सुरंग जैसी बन गई. 1980 में बसों को जमीन में दफनाने का काम शुरू किया गया जिसमें 2 साल का समय लगा लेकिन इसे एक बंकर का रूप देने में उन्हें पूरे 50 साल लग गए. ब्रूस बीच ने अपनी पत्नी जीन के साथ के मिलकर इसे बनाया है. इस सुरंग में एक डेंटिस्य चेयर, सोने के लिए 350 बेड हैं इसके अलावा खाने-पीने का सामान और मनोरंजन के लिए गेम्स भी हैं.

ट्विटर वीडियो के ज़रिये हार्दिक पटेल ने भरी हुंकार

आपकी ये आदतें आपको लाइफ की दौड़ में पीछे कर सकती हैं

'नेपोटिस्म' का शिकार हुए करण जौहर पर एक बार फिर गरमाये लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -