अब पुरुष भी कर सकेंगे बच्चों की देखभाल, मिलेगी चाइल्ड केयर लीव
अब पुरुष भी कर सकेंगे बच्चों की देखभाल, मिलेगी चाइल्ड केयर लीव
Share:

नई दिल्ली : सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और ख़ास तोहफा दिया है। दरअसल केंद्र सरकार ने अपने केंद्रीय कर्मचारियों के अवकाश नियमों में संशोधन किया गया है। इसके बाद अब पुरुष कर्मचारियों को भी चाइल्ड केयर लीव मिल सकेगी। सरकार ने इसे लेकर गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इसके तहत अपने बच्चों की देखभाल के लिए कर्मचारी को 730 दिन का चाइल्ड केयर लीव मिलेगी। यह उन कर्मचारियों को ही मिलेगा जो विधुर हैं और उनके बच्चे 18 वर्ष से छोटे हैं।

जानकारी के मुताबिक इसके अलावा अर्जित अवकाश में भी कर्मचारियों के हित में संशोधन किया गया है। इसके तहत हर जनवरी और जुलाई के प्रथम दिन पांच दिन का अग्रिम अवकाश प्रत्येक कैलेंडर वर्ष उनके अवकाश खाते में डाला जाएगा।

एकल पिता को मिलेगी सहायता 

जानकारी के लिए बता दे सातवें वेतन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में एकल पिता के रूप में बच्चों की देखभाल की जवाबदेही निभा रहे कर्मचारियों को राहत देने का प्रयास किया था। आयोग ने एकल पिता को भी बच्चों की देखभाल के लिए अवकाश देने की सिफारिश की थी जिसे अंततः मंजूरी मिल गई है। अभी तक यह अवकाश केवल महिला कर्मचारियों को ही दिया जाता है पर अब पुरुषो को भी यह अवकाश दिया जाएगा।

इस कारण यंहा अब भी जारी है पुलिस सर्चिंग

अरुण जेटली का दावा, जीएसटी के बाद से टैक्स सिस्टम में आया सुधार

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद इन सामानों पर घटा वस्तु व सेवा कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -