कड़ी निगरानी के बीच रोज़ा रख रहे इस देश के लोग, खाना खाया तो होगी 6 महीने की कैद

May 28 2019 05:22 PM
कड़ी निगरानी के बीच रोज़ा रख रहे इस देश के लोग, खाना खाया तो होगी 6 महीने की कैद

कुआलालम्पुर: मलेशिया में इन दिनों पुलिस कर्मी वेटर बन गए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन पुलिसवालों को इस वक़्त रोजादारों पर निगाह रखने को कहा गया है. राजधानी कुआलालम्पुर में लगभग 34 अफसर इन दिनों रसोइये और वेटर के रूप में घूम रहे हैं और गुप्त रूप से रमजान के नियमों को तोड़ने वालों पर निगरानी रखे हुए हैं. 

मलेशियाई कानून निदेशालय के अफसरों को 200 होटल, रेस्त्रां और फूड स्टॉल्स पर निगाह रखने के आदेश जारी किए गए हैं. ऐसे में अफसर भी बैरे और रसोइये के अवतार में खाना परोसने का ड्रामा कर रहे हैं और लोगों पर निगाह बनाए हुए हैं. जब भी कोई ग्राहक खाने का ऑर्डर देता है, तो गुप्त रूप से उसकी फोटो खींच ली जाती है और अधिकारियों को इसके बारे में बता दिया जाता है. दरअसल, अधिकारियों को संदेह है कि अक्सर लोग रोजा रखते हैं और इसके नियमों का अतिक्रमण करते हैं. जो कि इस्लाम के नियमों के खिलाफ है.

ऐसे में रोजा के दौरान नियम तोड़ने वालों पर नजर रखने के लिए मलेशियाई पुलिस ने यह नया तरीका निकाला है, ताकि लोगों पर गुप्त रूप से निगाह रखी जा सके. आपको बता दें मलेशिया एक मुस्लिम बाहुल मुल्क है और यहां रोजा न रखने पर 6 माह की कैद या जुर्माने का प्रावधान है. इसीलिए पुलिस जगह-जगह पर निगाह रखे हुए है. वहीं पुलिस के इस तरह से लोगों पर निगरानी रखने से लोगों में भी आक्रोश है, जिसके बारे में उनका कहना हैं कि इस तरह से लोगों पर निगरानी रखना सरासर गलत है. 

इस देश में दुनिया भर का रिकॉर्ड तोड़ सूखा, जल संरक्षण के लिए बनाए गए नए नियम

पाकिस्तान के सिंध में HIV के 600 नए मामले, WHO से मांगी मदद

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में नहीं बुलाए जाने से बौखलाया पाक, दिया ऐसा बयान