इस देश में दुनिया भर का रिकॉर्ड तोड़ सूखा, जल संरक्षण के लिए बनाए गए नए नियम

May 28 2019 04:42 PM
इस देश में दुनिया भर का रिकॉर्ड तोड़ सूखा, जल संरक्षण के लिए बनाए गए नए नियम

सिडनी: ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी में रिकॉर्ड तोड़ सूखे के बीच दशक में पहली दफा व्यापक जल प्रतिबंधों की मंगलवार को ऐलान किया गया। न्यू साउथ वेल्स सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि सिडनी क्षेत्र के जलाशयों में 1940 के दशक के बाद से जलस्तर निरन्तर कम हो रहा है और अगले हफ्ते से प्रतिबंध लागू किए जाएंगे।

दक्षिणपूर्वी राज्य की जलमंत्री मेलिंडा पावे ने एक बयान में कहा है कि, ‘‘न्यू साउथ वेल्स में रिकॉर्ड तोड़ सूखा पड़ रहा है। सिडनी में जल प्रतिबंध का मतलब है कि न्यू साउथ वेल्स के लोग जल संरक्षण में अपना अहम् योगदान देंगे।’’ सिडनी में नल को खुला छोड़ने या बगीचों में पानी देने के लिए छिड़काव प्रणाली का उपयोग करने पर लोगों को 220 आस्ट्रेलियाई डॉलर और व्यवसायी को 550 आस्ट्रेलियाई डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

इससे पहले सिडनी में वर्ष 2009 में जल प्रतिबंध लागू किए गए थे। उस वक़्त भीषण सूखे के बीच सभी बड़े शहरों में पानी के इस्तेमाल की सीमा निर्धारित कर दी गई थी। यह प्रतिबंध देश के कुछ भागों में एक दशक से भी अधिक वक़्त तक रहा था। इसी को देखते हुए अभी भी स्थानीय सरकार ने जल संरक्षण के लिए कड़े प्रतिबन्ध लागू किए हैं।

 पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में नहीं बुलाए जाने से बौखलाया पाक, दिया ऐसा बयान

ईशनिंदा को लेकर पाकिस्तान ने फिर हिंसा, हिन्दुओं पर हमला किया, दुकानें फूंकी

सुष्मिता ने जीता Miss Teen World 2019 का ख़िताब..