पाकिस्तान के सिंध में HIV के 600 नए मामले, WHO से मांगी मदद

May 28 2019 04:42 PM
पाकिस्तान के सिंध में HIV के 600 नए मामले, WHO से मांगी मदद

कराची: पाकिस्तान सरकार ने सिंध प्रांत में हाल में HIV के कई मामले सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से सहायता मांगी है. प्रदेश में अब तक 600 से जयदा लोग एड्स के कारक इस विषाणु से ग्रस्त हो चुके हैं जिनमें अधिकतर बच्चे शामिल हैं. प्रांत के लाड़काना जिले के रतोडेरो में अभी तक 21,375 लोगों का सैंपल लेकर जांच की गई जिनमें से 681 लोग एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 537 लोगों की आयु दो से 15 वर्ष के बीच है.

प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मामलों के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने बताया है कि, ‘‘हम डब्ल्यूएचओ और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के 10 सदस्यीय दल के कुछ दिन में पहुंचने की आशा कर रहे हैं और हम रतोडेरो में बीमारी के प्रकोप की सही वजह जान पाएंगे.’’ सीडीसी अमेरिका की एक अग्रज सार्वजनिक सेवा संस्थान है और यह पाकिस्तान में काफी सारे सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के साथ कार्य करता है.

पुलिस ने रोगियों को गत माह कथित तौर पर विषाणु संक्रमित कर रहे एक डॉक्टर को हिरासत में लिया था. इस महीने के आरंभ में 17 नीम-हकीम भी गिरफ्तार किए गए थे और उनके क्लिनिकों को भी सील कर दिया गया था. मिर्जा ने कहा है कि पाकिस्तान में संज्ञान में आए कथित HIV संक्रमण के मामलों की संख्या मामलों की वास्तविक संख्या से बेहद कम है.

आज एक बार फिर नजर आई पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़त

बाजार खुलते ही रुपये में नजर आई 15 पैसे की कमजोरी

वैवाहिक जेवराती मांग कमजोर पड़ने से लुढ़का सोना