ऑलिव आयल से बनाये अपनी हड्डियों को मजबूत
ऑलिव आयल से बनाये अपनी हड्डियों को मजबूत
Share:

हर उम्र में हडि्डयों की अलग तरह की समस्यायें होती हैं. लेकिन व्यक्ति की उम्र कोई भी हो, मजबूत हड्डियां स्वस्थ शरीर की जरूरत होती हैं. हमारी हड्डियां कैल्शियम के अलावा कई दूसरे तरह के मिनरल से मिलकर बनी होती हैं.

इसे मजबूत रखने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है. अगर हड्डियों के स्वास्थ्य पर ध्यान न दिया जाये तो बढ़ती उम्र के कारण होने वाली समस्यायें जैसे - अर्थराइटिस, ऑस्टियोअर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्यायें होने लगती हैं.

1-ऑलिव ऑयल आपकी हड्डियों के लिए सुरक्षा चक्र का काम कर सकता है. एक शोध में पता चला है कि दो साल तक ऐसा खाना खाने से, जिसमें फल, सब्जियां और ऑलिव ऑयल भरपूर मात्रा में मौजूद हो तब इसके कारण बढ़ती उम्र में होने वाली हड्डियों की समस्या ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.

2-ऑलिव ऑयल का प्रयोग सब्जी को तलने के लिए न करें, न ही इस तेल में तला हुआ आहार खायें. बल्कि इसके अधिक फायदे के लिए इसे सलाद के साथ प्रयोग करें. या फिर इसके प्रयोग से हल्का तला हुआ आहार भी खा सकते हैं.

3-ऑलिव ऑयल के सेवन के अलावा हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित व्यायाम करें, नियमित रूप से 1000 मिग्रा कैल्शियम का सेवन करें, रोज 600 मिग्रा दूध या इसके उत्पाद खायें, संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें. 

क्या असर करती है बचपन की आदते आपके...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -