बालों को लंबा और खूबसूरत बनाते हैं ये आहार
बालों को लंबा और खूबसूरत बनाते हैं ये आहार
Share:

सभी लड़कियां लंबे बाल पाने की चाहत रखती हैं. लंबे बाल आपकी खूबसूरती और पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं, पर सभी लड़कियों के बाल लंबे नहीं होते हैं. धूप , धूल, मिट्टी प्रदूषण, केमिकल्स और अनियमित खानपान के कारण कुछ लड़कियों के बालों की ग्रोथ कम हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके बाल लंबे और मजबूत हो जायेंगे. 

1- शरीर में आयरन की कमी होने से ब्लड सेल्स का निर्माण सही तरीके से नहीं हो पाता है. ब्लड सेल्स शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई में मदद करते हैं. आयरन की कमी होने पर आपके बालों की जड़ों और शरीर को सही तरीके से ऑक्सीजन की प्राप्ति नहीं हो पाती है. जिससे बालों की ग्रोथ में रुकावट आती हैं. अपने खाने में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए रेड मीट, बींस, पालक, टमाटर, मसूर की दाल और सी-फूड को शामिल करें. 

2- मैग्नीशियम बालों को मजबूती देकर हेयर ग्रोथ में मदद करता है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसके अलावा मैग्नीशियम की कमी के कारण रक्त का बहाव भी सही तरीके से नहीं होता है. जिससे बालों की ग्रोथ में रुकावट आती है .मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स, मछलियां, हरी सब्जियां, डार्क चॉकलेट, बींस, दाल और दही का सेवन करें. 

3- बालों का निर्माण प्रोटीन और फाइबर से होता है. शरीर में प्रोटीन और फाइबर की कमी होने पर बाल टूटने लगते हैं. प्रोटीन बॉडी में कैरोटीन का निर्माण करता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है. प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दाल मछली दूध अंडा और चिकन जैसी चीजों का सेवन करें.

पिंपल्स की वजह से बदसूरत लगने लगा है चेहरा….. तो अपनाएं ये टिप्स

चेहरे की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें ये प्रोडक्ट
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -