सही पोस्चर अपनाने से नहीं होगा कमरदर्द
सही पोस्चर अपनाने से नहीं होगा कमरदर्द
Share:

अक्सर हम कमरदर्द का शिकार होते हैं लेकिन कभी ये जानने की करते की आखिर कमरदर्द होने के पीछे कारण क्या है. 90 प्रतिशत लोगों में कमरदर्द उनका गलत पोस्चर होता है. गलत तरीके से बैठना,सोना,उठना और वजन उठाना ही कमरदर्द का कारण बनता है. अपने पोस्चर को हमेशा बैलेंस्ड रखिये। बैठने के तरीके का ध्यान रखें। कुर्सी पर हाथों को आराम से टिका कर बैठे। कमर को सीधा रखे और कंधों को ढीला रखें। कमर के नेचुरल घुमाव को बनाये रखने के लिए छोटा तकीया कमर के निचले भाग पर रख सकते है। घुटनों को कुल्हों से हल्का ऊपर रखें। यदि आवश्यक हो तो पाँवों के नीचे फुटस्टूल का प्रयोग करें।

लम्बे समय तक एक जगह नहीं बैठे रहें और मांसपेशियों को स्ट्रेस के लिए बीच-बीच में उठते रहें। सोते वक्त भी पोस्चर का ख्याल रखें। फर्म गद्दे का उपयोग करें और घुटने मोड़कर करवट लेकर सोयें। अगर आप कमर के बल सोते है तो घुटनों के बीच तकिया रखना आरामदायक होता है। जब आप खड़े रहते हैं तो अक्सर बॉडी पोस्चर गलत हो जाता है। दोनों पाँवों पर बराबर वजन डालकर खड़े रहें और अपने घुटनों की लॉकिंग से बचें। अगर आपको लम्बे समय तक खड़ा रहना पड़ता है तो फ्लैट या कम हील वाले जूते पहनें।

कम या फ्लैट हील वाले जूते पहने क्योंकि ऊंची हील आपके पोस्चर में परिवर्तन कर आपकी कमर पर ज्यादा दबाव डाल सकती है। रीढ़ की हड्डी को झटकों से बचाने के लिए गद्देदार तले वाले जूते चुनें। बहुत से लोग जिम भी जाते है या कोई भारी मेहनत का काम करते हैं उन्हें भी अपना पोस्चर सही रखना चाहिए। वजन उठाते वक्त कमर को सीधा रखे और घुटने मोड़ते हुए नीचे झुके, कमर को मुड़ने से बचाएं। वजन को अपने शरीर के करीब से पकड़े रहें। वजन को उठाने के लिए अंगों को मजबूत बनायें। 

डायबिटीस के लिए जानलेवा हो सकता है वॉयरल फीवर

क्या करे जब बच्चा ज़िद्दी हो जाये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -