मेक इन इंडिया खो रहा अपनी चमक
मेक इन इंडिया खो रहा अपनी चमक
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किये गए "मेक इन इंडिया" अभियान को लेकर जहाँ देश में एक लहर देखने को मिली है. तो वहीँ अब देश के प्रमुख उद्योग मंडल एसोचेम ने इसको लेकर एक बयान पेश किया है. एसोचैम ने इस दौरान यह कहा है कि देश में इस योजना के तहत निवेश को काफी तेजी से भारत में आते हुए देखा जा रहा है. लेकिन इस दौरान इस निवेश को रूप लेते हुए नहीं देखा जा रहा है.

और इस कारण से ही जिन्हे इस योजना से काफी उम्मीदे है वे भी निराश देखे जा रहे है. इस मामले में एसोचैम के राष्ट्रीय महासचिव डीएस रावत का भी यह बयान सामने आया है कि केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया को एक बहुत बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में दुनिया के सामने पेश किया है. और इसको देखते हुए ही काफी निवेश भी आया है, लेकिन निवेश के परियोजनाओं के अमल में आने की रफ़्तार बहुत धीमी देखने को मिल रही है जिस कारण इस योजना की उम्मीदे अब फीकी पड़ रही है.

उन्होंने आगे यह भी बताया है कि यह भी देखा जा रहा है कि कार्यों की घोषणाएँ हो रही है लेकिन वे शुरू नहीं की जा रही है. उन्होंने एसोचैम की हाल ही में पेश की गई एक रिपोर्ट को देखते हुए यह बताया है कि इस दौरान राजस्थान में 68.4 फीसदी, हरियाणा में 67.5 फीसदी, बिहार में 62.8 फीसदी, असम में 62.4 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 61.7 फीसदी निवेश परियोजनाएं अटकी हुई है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि सितंबर 2015 तक देश में करीब 14 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा हुई थी लेकिन केवल इस घोषणा का 11.2 फीसदी निवेश ही मिला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -