रूखे-सूखे बालों को ऐसे बनाएं चमकदार
रूखे-सूखे बालों को ऐसे बनाएं चमकदार
Share:

रूखे-सूखे बाल कई व्यक्तियों के लिए एक निराशाजनक और आम बालों की चिंता हो सकती है। सूरज की रोशनी के अत्यधिक संपर्क, हेयर स्टाइलिंग उत्पादों का अत्यधिक उपयोग, गर्म उपकरणों का लगातार उपयोग, कठोर बाल उत्पादों और अपर्याप्त पोषण जैसे कारक सूखे, सुस्त और भंगुर बालों का कारण बन सकते हैं। जबकि व्यावसायिक बाल देखभाल उत्पाद आसानी से उपलब्ध हैं, प्राकृतिक घरेलू उपचार का चयन आपके बालों को फिर से जीवंत करने के लिए एक लागत प्रभावी और रसायन-मुक्त समाधान प्रदान कर सकता है। आज आपको बताएंगे सूखे बालों के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में...

नारियल तेल उपचार:-
नारियल का तेल लंबे समय से अपने पोषण गुणों के लिए रहा है, जिससे यह सूखे बालों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बन गया है। थोड़े से एक्स्ट्रा-वर्जिन नारियल तेल को गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर धीरे से मालिश करें। अपने सिर को गर्म तौलिये या शॉवर कैप से ढकें और इसे लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें। तेल के गहरे-मर्मज्ञ गुण खोई हुई नमी लौटाएगा, जिससे आपके बाल नरम हो जाएंगे। हल्के शैम्पू से अच्छी तरह धो लें और यदि आवश्यक हो तो कंडीशनर भी लगा लें।

एवोकैडो हेयर मास्क:-
एवोकैडो स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो सूखे बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। एक पके एवोकैडो को मैश करें और इसे एक बड़े चम्मच जैतून के तेल के साथ तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए। इस हेयर मास्क को गीले बालों में लगाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप जड़ों से सिरे तक ढके हुए हैं। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। एवोकैडो के प्राकृतिक तेल नमी को बनाए रखेंगे, जिससे आपके बाल रेशमी और तरोताजा महसूस करेंगे।

एलोवेरा उपचार:-
एलोवेरा एक बहुमुखी पौधा है जो अपने सुखदायक और हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और इसे सीधे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। कुछ मिनटों तक धीरे-धीरे मालिश करें और इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। पानी से अच्छी तरह धो लें. एलोवेरा न केवल आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करेगा बल्कि स्कैल्प की जलन और परतदारपन को भी कम करेगा।

अंडे की जर्दी और शहद का मास्क:-
अंडे की जर्दी प्रोटीन और वसा से भरपूर होती है जो सूखे बालों को पोषण देने में मदद कर सकती है, जबकि शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जो नमी को आकर्षित करता है और बनाए रखता है। दो अंडे की जर्दी में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। यह मास्क आपके बालों को चमकदार और गहराई से कंडीशनिंग का एहसास कराएगा।

दही और केले का हेयर पैक:-
दही प्रोबायोटिक्स और विटामिन से भरपूर है, जबकि केला पोटेशियम और नमी का एक बड़ा स्रोत है। एक पके केले को आधा कप दही के साथ तब तक मिलाएं जब तक कि आपका मलाईदार पेस्ट न बन जाए। सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। किसी सौम्य शैम्पू से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। यह पैक आपके बालों को पोषण देगा, प्राकृतिक चमक और प्रबंधनीयता प्रदान करेगा।

एप्पल साइडर सिरका कुल्ला:-
एप्पल साइडर विनेगर (एसीवी) आपके स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने, उत्पाद के संचय को हटाने और बालों की चमक को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक कप पानी में दो बड़े चम्मच एसीवी मिलाएं और इसे अपने बालों को शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में उपयोग करें। इसे अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मालिश करें और ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें। यह कुल्ला आपके बालों को ताज़ा और अधिक प्रबंधनीय महसूस कराएगा।

इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद से सूखे बालों को स्वस्थ, चमकदार बालों में बदला जा सकता है। निरंतरता महत्वपूर्ण है, इसलिए ध्यान देने योग्य परिणाम देखने के लिए इन उपचारों को नियमित रूप से अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें। इसके अतिरिक्त, अपने बालों के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार अपनाएं, हाइड्रेटेड रहें और बालों को नुकसान पहुंचाने वाली प्रथाओं के जोखिम को कम करें। थोड़ी सी देखभाल और ध्यान से, आपके सूखे बाल एक बार फिर आपकी शोभा बढ़ा सकते हैं।

आखिर क्यों चेहरे पर पड़ते है काले धब्बें? यहाँ जानिए कारण और उपाय

इन लोगों को नुकसान पंहुचा सकता है लहसुन का सेवनक्या पीरियड्स के दौरान टैबलेट लेना है सही?

सोलह सोमवार व्रत शुरू करने से पहले जान लें इससे जुड़ी ये जरुरी बातेंइन तरीकों से जाने आपको Instagram पर किसने किया है ब्लॉक...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -