सोलह सोमवार व्रत शुरू करने से पहले जान लें इससे जुड़ी ये जरुरी बातें
सोलह सोमवार व्रत शुरू करने से पहले जान लें इससे जुड़ी ये जरुरी बातें
Share:

16 सोमवार का व्रत को कामनाओं की पूर्ति के लिए सर्वशक्तिशाली माना जाता है. सनातन धर्म में सुखी वैवाहिक जीवन, संतान प्राप्ति और मनचाहा जीवनसाथ पाने के लिए ये व्रत किया जाता हैं. आइए आपको बताते हैं सोलह सोमवार व्रत कब से शुरू करें, इसकी पूजा विधि, सामग्री, कथा और नियम....

सोलह सोमवार व्रत कब से शुरू करें ? 
सोलह सोमवार का व्रत सावन माह के पहले सोमवार पर शुरू करना उत्तम माना गया है, इसके साथ चैत्र, मार्गशीर्ष एवं वैशाख मास के पहले सोमवार से भी इसे आरंभ कर सकते हैं. इस व्रत को सोमवार के दिन सूर्योदय से आरम्भ करें तथा शाम की पूजा के बाद प्रसाद ग्रहण करने के बाद ही व्रत का पारण करें.

व्रत की तैयारी:
अपने पहले सोमवार के व्रत से एक दिन पहले, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और संतुलित और पौष्टिक रात्रिभोज लें। दिन के दौरान हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, इसलिए उपवास से पहले खूब पानी पिएं।

व्रत शुरू करें:-
रविवार को रात्रि भोजन के बाद व्रत प्रारंभ करें। एक बार जब आप अपना भोजन समाप्त कर लेते हैं, तो उपवास शुरू हो जाता है। आपको सोमवार दोपहर तक किसी भी कैलोरी का सेवन करने से बचना चाहिए।

उपवास काल:
उपवास की अवधि के दौरान, आप हाइड्रेटेड रहने और भूख को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए पानी, हर्बल चाय, ब्लैक कॉफ़ी, या अन्य गैर-कैलोरी पेय पदार्थ पी सकते हैं।

समय और अनुष्ठान:
शिव पुराण के अनुसार, सोलह सोमवार की पूजा दोपहर 4 बजे के आसपास शुरू होना चाहिए, जो प्रदोष काल के दौरान सूर्यास्त से पहले पूरा होना चाहिए। इस दौरान भगवान शिव की पूजा अत्यधिक फलदायी बताई गई है।

सोलह सोमवार व्रत सामग्री के लिए सामग्री:-
सोलह सोमवार व्रत के लिए आवश्यक वस्तुओं में एक शिवलिंग, पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, चीनी), जनेऊ (पवित्र धागा), दीप (दीपक), धतूरा, इत्र, रोली, अष्टगंध, सफेद कपड़ा, बेलपत्र (बिल्व) शामिल हैं। पत्ते), धूप, फूल, सफेद चंदन, भांग, भस्म (पवित्र राख), गन्ने का रस, फल, मिठाई, और माँ पार्वती के सोलह श्रृंगार (चूड़ियाँ, बिंदी, चुनरी, पायल, बिछिया, मेहंदी, कुमकुम, सिन्दूर, काजल) , वगैरह।)।

सोलह सोमवार व्रत की पूजा विधि:-
सोमवार व्रत के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। फिर भगवान शिव के सामने 16 बार निर्दिष्ट मंत्र का जाप करते हुए व्रत का संकल्प लें। शाम के समय, प्रदोष काल के दौरान, गंगा जल से शिवलिंग का जलाभिषेक करें, इसके बाद भगवान शिव को पंचामृत अर्पित करें।

प्रसाद और अनुष्ठान:
सफेद चंदन से शिवलिंग पर अपने दाहिने हाथ की तीन अंगुलियों से त्रिपुण बनाएं और बाकी पूजन सामग्री चढ़ा दें। देवी पार्वती को सोलह श्रृंगार अर्पित करें और सोमवार व्रत की कथा सुनें, इसके बाद धूप, दीप और भोग लगाएं। व्रत के दौरान आटे, गुड़ और घी से बने चूरमे का भोग लगाएं। अंत में भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें, शिव चालीसा का पाठ करें और दूसरों को प्रसाद बांटने से पहले आरती करें।

सोलह सोमवार व्रत के दौरान पालन करने योग्य नियम:-
सोलह सोमवार व्रत काफी चुनौतीपूर्ण माना जाता है, इसलिए सभी 16 सोमवारों को बिना किसी रुकावट के पूरा करना आवश्यक है। व्रत के बाद प्रसाद उसी स्थान पर ग्रहण करें जहां पूजा की थी। व्रत के दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, सोमवार के दिन तामसिक (अशुद्ध) भोजन पकाने से बचें, क्योंकि इससे व्रत की शुभता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। सोलह सोमवार व्रत की शक्ति और आशीर्वाद को अपनाएं क्योंकि आप प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के लिए समर्पित करते हैं। यह दिव्य यात्रा आपके जीवन में शांति, समृद्धि और आध्यात्मिक ज्ञान लाए।

रॉन डेसैंटिस की आध्यात्मिक यात्रा और राजनीतिक करियर का जानें इतिहास

आखिर क्यों हमेशा चर्चाओं में रहा है ब्रिटिश शाही परिवार

एडॉल्फ हिटलर की धार्मिक मान्यताओं से कहीं आप भी तो नहीं है अनजान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -