बिना डिग्री के इन 2 फील्ड में बनाएं अपना शानदार करियर
बिना डिग्री के इन 2 फील्ड में बनाएं अपना शानदार करियर
Share:

देश में स्टार्टअप का दायरा बढ़ रहा है. जॉब पाने के लिए कैंडिडेट्स बड़े-बड़े यूनिवर्सिटीज से मंहगे कोर्स करते हैं. अब तो जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज की भी भरमार देखी जा रही है. मगर कुछ छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर पाने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में वे अपने करियर को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं. उन्हें लगता है कि अब उन्हें कहीं भी अच्छी नौकरी नहीं मिलेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आप स्टार्टअप में करियर बना सकते हैं. ऐसे बेहद से सेक्टर हैं, जहां नौकरी पाने के लिए किसी डिग्री की नहीं, बल्कि टैलेंट की आवश्यकता होती है. यहां अपनी मेहनत एवं रुचि के अनुसार करियर बनाया जा सकता है. 

वेब डेवलपर (Web Developer Jobs):-
मौजूदा दौर पूर्ण रूप से से डिजिटल हो चुका है. डिजिटल जगत के जॉब मार्केट में वेब डेवलपर की बहुत मांग है. वेब डेवलपर बनने के लिए वेबसाइट्स तथा इंटरनेट की अच्छी जानकारी होना आवश्यक है. इसके लिए किसी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है. आप चाहें तो बिना डिग्री के भी इस फील्ड में करियर बना सकते हैं तथा मन हो तो कोई कोर्स भी कर सकते हैं.

सोशल मीडिया:-
सोशल मीडिया अब जॉब ओरिएंटेड प्लेटफॉर्म बन चुका है. यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है मगर सोशल मीडिया से संबंधित चीजें जानते हैं तो इसी में करियर बना सकते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया एक्सपर्ट (Social Media Expert) की बहुत मांग है. कई कंपनियों को वक़्त-वक़्त पर सोशल मीडिया एक्सपर्ट की राय की आवश्यकता पड़ती है. सोशल मीडिया के किसी भी फोरम में अपना करियर आरम्भ करने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया ट्रेंड की अच्छी खबर होनी चाहिए.

सुरीली आवाज के बादशाह हैं राहत फ़तेह अली खान

दो शादी कर चर्चाओं में रहीं दीया मिर्जा, कभी थीं मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

नहीं रहे CDS जनरल बिपिन रावत, जानिए उनका अब तक का सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -