सिर्फ यहाँ मिलेंगे आपको मकर संक्रांति से जुड़े इन 3 सवालों के जवाब

Jan 14 2019 07:20 PM
सिर्फ यहाँ मिलेंगे आपको मकर संक्रांति से जुड़े इन 3 सवालों के जवाब

आप सभी को बता दें कि मकर संक्रांति पर्व, सूर्य पर्व के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन सूर्य धनु से मकर राशि में प्रवेश करता है इसलिए इस दिन को 'मकर संक्रांति' कहते हैं. आप सभी को आज हम बताने जा रहे हैं इस दिन से जुड़े तीन महत्वपूर्ण सवालों के जवाब, जिन्हे हर कोई जानना चाहता है.

* इस दिन तिल और गुड़ खाने का खास महत्व क्यों है? - कहते हैं सर्दी के मौसम में टैम्परेचर बहुत कम होता है और शरीर में रोग और बीमारी जल्दी लगते हैं. इसी के साथ गुड़ और तिल में गर्मी पैदा करने वाले तत्व होते हैं जिसे खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है और ये शरीर को लाभदायक पोषक भी देते हैं.

* इस दिन पतंग क्यों उड़ाते हैं? - आप सभी को बता दें कि यह समय सर्दी का होता है और इस मौसम में सुबह का सूर्य प्रकाश शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है तथा ये त्वचा व हड्डियों के लिए अत्यंत लाभदायक होता है इस कारण से इस दिन पतंग उड़ाई जाती है ताकि सूर्य किरणों का लाभ शरीर को मिले. वहीं यह भी मानते हैं कि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनिदेव से नाराजगी त्यागकर उनके घर गए थे इसलिए इस दिन को सुख और समृद्धि का दिन होता है.


* मकर संक्रांति के और क्या-क्या नाम हैं? - आप सभी को बता दें कि दक्षिण भारत में इस त्योहार को पोंगल के रूप में मनाया जाता है और उत्तर भारत में इसे लोहड़ी कहा जाता है. वहीं मध्यभारत में इसे संक्रांति कहा जाता है और मकर संक्रांति को उत्तरायण, माघी, खिचड़ी आदि नाम से भी कहते हैं.

मकर संक्रांति को लेकर 'लेडीज स्पेशल' की अभिनेत्रियों ने शेयर की अपनी यादें

मकर संक्रांति पर इस एक उपाय को करते ही आप बन जाएंगे करोड़ो के मालिक

अपनों को दें इस तरह से मकर संक्रांति की प्यारभरी शुभकामनाएं