मकर संक्रांति को लेकर 'लेडीज स्पेशल' की अभिनेत्रियों ने शेयर की अपनी यादें
मकर संक्रांति को लेकर 'लेडीज स्पेशल' की अभिनेत्रियों ने शेयर की अपनी यादें
Share:

आप सभी को बता दें कि हर साल मकर संक्रांति का त्यौहार 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार यानी साल 2019 में यह त्यौहार दो दिन मनाए जाने के बारे में कहा गया है. ऐसे में कई टीवी स्टार भी इसकी तैयारियां कर चुके हैं. हाल ही में मकर संक्रांति के बारे में लेडिस स्पेशल की एक्ट्रेसेस ने बात की है और अपना मकर संक्रांति का एक्सपीरियंस शेयर किया है. जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

बिज्जल जोशी - यह शो ' लेडीज़ स्पेशल ' में बिंदु देसाई का किरदार निभाती है. इन्होने अपने एक पुराने किस्से को याद करते हुए कहा कि, "एक गुजराती होने के नाते, जब भी मुझे संक्रांति पर समय मिलता है, तब मैं अपने गृह नगर - सूरत जाती थी, जहां यह लोकलुभावन है जिसे "उत्तरायण" कहा जाता है. हर कोई अपनी छतों पर इकट्ठा होता था और तेज संगीत बजाता था. हम एक प्रतियोगिता करते थे जहां पतंग उड़ाने के खेल के साथ-साथ सबसे तेज संगीत बजाने वाला जीतता है. गुजरातियों के लिए भी, हर त्यौहार अच्छा और स्वादिष्ट भोजन लेकर आता है और संक्रांति पर, हम सात अलग-अलग सब्जियों के साथ विशेष खिचड़ा बनाते हैं, जो स्टोव पर नहीं बल्कि एक विशेष रूप से बनाए गए चूल्हे पर पकाया जाता है. इसमें विशेष लड्डू बनाए जाते थे जिनमें सिक्के छिपाए जाते हैं और उन सिक्कों को ढूंढना एक ऐसी ही रोमांचक चीज हुआ करती थी. सभी के पास कम से कम 50 से 60 पतंगें हुआ करती थीं. इसलिए ज्यादातर मैं इस त्योहार को लेकर हमेशा उत्साहित रहती हूं. बचपन की सबसे पसंदीदा यादों में से एक, जब अगले दिन हमारे स्कूल होते थे और हम पट्टी बांधते थे और एक दिन के लिए लिखने से बच जाते थे कि पतंग के मांझा के कारण हमारे हाथ पर निशान पड़ गए."

गिरिजा ओक - यह शो ' लेडीज़ स्पेशल ' में मेघना का किरदार निभाती हैं. इन्होने अपने एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए कहा, "मुझे इस त्योहार के बारे में सबसे अधिक यह पसंद है कि हमें इस दिन काला रंग पहनना होता है और मेरा पसंदीदा रंग काला होने की वजह से यह मुझे खुश करता है. बचपन में, मेरी मां मेरे लिए ब्लैक सिल्क फ्रॉक बनाती थी जो मैं बहुत शौक से पहनती थी. और अब भी मेरे पास बहुत सारी काली साड़ियां हैं जिन्हें मैं इस अवसर पर विशेष रूप से पहनना पसंद करती हूँ. मैं इस उत्सव के दिन काला पहनने के इस विचार से बहुत रोमांचित थी जो कि अधिकांश संस्कृतियों में ऐसा नहीं होता है. इसके अलावा हम पतंग उड़ाने के बारे में उत्साहित थे और हालांकि मैं ज्यादा पतंग नहीं उड़ाती थी, दूसरी तरफ मेरी मां एक विशेषज्ञ थीं. वह अपने हाथों से अपने धागे बनाती थी. इसके अलावा हमारे पास हल्दी कुमकुम की एक परंपरा थी, जहां सभी महिलाएं एक साथ आती थीं और कुछ रसोई या घरेलू सामान भी भेंट किया जाता था. इसलिए, दिन के अंत में, हमारे पास बिल्कुल अनोखे और अलग-अलग रसोई के सामान होते थे, जैसे कि पीलर या प्याज चॉपर और अन्य छोटे सामान."

छवि पांडे - यह शो ' लेडीज़ स्पेशल ' में प्रार्थना का किरदार निभाती हैं. इन्होने अपने बारे में और अपने साथ हुए एक वाकये के बारे में बात करते हुए कहा, ''मैं पटना से ताल्लुक रखती हूं जहाँ इस त्योहार को दही-चिवड़ा के नाम से जाना जाता है और इस दिन को "तिल" बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन शूटिंग के कारण, हमें अपने परिवारों के पास जाने और जश्न मनाने के लिए समय नहीं मिलता है, लेकिन सोनी टेलीविजन के कारण, हम इसे अपनी टीम के साथ अपने सेट पर मनाते हैं जो मेरे परिवार की तरह ही है. हर साल मेरे बड़े पापा मेरे लिए तिलकूट भेजते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह 14 जनवरी से पहले मेरे पास पहुंच जाए. और यह कि मैं उस दिन विशेष रूप से चिवड़ा के साथ इसे खाऊं, जिसे मुंबई में पोहा के नाम से जाना जाता है, दही और दूध के साथ. जब अवसरों की बात आती है तो मैं वास्तव में अपने परिवार को विशेष रूप से याद करती हूं, क्योंकि मुझे अपने कजिन्स के साथ इसे मनाने और त्योहारों का आनंद लेने की याद आती है. लेकिन इसे कवर करने के लिए, मैं अपना दिन प्रार्थना के साथ शुरू करती हूं और अपने परिवार को फोन करके उन्हें शुभकामनाएं देती हूं और उनका आशीर्वाद मांगती हूं."

बच्चों के बड़े होने पर भी शत्रुघ्न सिन्हा ने रखी थी गर्लफ्रेंड, पत्नी ने कहा था- 'शर्म नहीं आती...'

स्विमिंग पूल में शिबानी को गोद में उठाकर फरहान ने किया प्यार का इजहार

अपने बॉयफ्रेंड के जन्मदिन पर उनके मुँह पर चॉकलेट लगाकर खाते नजर आई यह टीवी एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -