बढ़ते प्रदूषण को देख चीन ने बनाया दुनियाँ का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर

Nov 03 2018 06:17 PM
बढ़ते प्रदूषण को देख चीन ने बनाया दुनियाँ का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर

बीजिंग. पिछले कुछ सालों में दुनियाँ के कई देशों में वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या बनकर उभरा है. दुनियाभर के कई देशों में कई बड़े-बड़े शहरों में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ता जा रहा है और भारत की राजधानी दिल्ली में तो प्रदूषण बेहद गंभीर स्तर पर पहुंच चुका है और लगातार बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन इन सब के बीच भारत के पड़ोसी देश चीन ने प्रदूषण से बचने का एक नायब तरीका खोज निकला है.

दिल्ली में प्रदुषण के खिलाफ प्रशासन सख्त, अब तक 116 वाहन जब्त 113 इंडस्ट्रीज को बंद करने के आदेश

दरअसल अपनी तेज तरक्की और अत्याधुनिक तकनीक के लिए दुनियाँ भर में मशहूर चीन ने प्रदूषण से निपटने के लिए अपना खुद का एक विशाल एयर प्यूरीफायर बना लिया है. इस 330 फीट ऊँचे एयर प्यूरीफायर को दुनियाँ के सबसे बड़े एयर प्यूरीफायर होने का दर्जा भी मिला है. यह विशाल प्यूरीफायर चीन के शांक्शी राज्य के झियान शहर में स्थित एक टॉवर पर लगाया गया है. इस प्यूरीफायर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह इकलौता प्यूरीफायर एक पुरे शहर की हवा को सुद्ध कर सकता है. 

दिल्ली की हवा हुई जहरीली अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या

इस टावर को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक यह प्यूरीफायर एक दिन में तक़रीबन एक करोड़ घनमीटर हवा को साफ करने की छमता रखता है. इस एयर प्यूरीफायर के लगने के बाद से इस शहर की वायु गुणवत्ता में बहुत सुधर आया है. चीनी सरकार के मुताबिक इस शहर की हवा बहुत ज्यादा प्रदूषित हो चुकी थी और ऐसे में एक ऐसे एयर प्यूरीफायर का निर्माण करना बहुत जरुरी हो गया था. 

 ख़बरें और भी 

मौसम विभाग की चेतावनी- आगामी दो दिनों में और गंभीर होगा प्रदुषण, तापमान में भी आई गिरावट

प्रदूषण से निपटने दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, 40 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन रद्दDIWALI 2018 : इस तरह मनाएं प्रदुषण-रहित और सुरक्षित दिवाली

दिल्ली: गंभीर प्रदूषण की वजह से दिल्ली मेट्रो ने शुरू की 21 अतिरिक्त ट्रेनें

दिल्ली में 10 दिनों तक रहेगी आपातकाल जैसी स्थिति