दिल्ली में 10 दिनों तक रहेगी आपातकाल जैसी स्थिति
दिल्ली में 10 दिनों तक रहेगी आपातकाल जैसी स्थिति
Share:

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है। प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के बाद अब राजधानी में पॉल्यूशन इमरजेंसी लागू कर दी गई है। गुरुवार से अगले 10 दिनों तक राजधानी में पॉल्यूशन इमरजेंसी लगा दी गई है। इस बीच अगर कोई प्रदूषण से  संबंधित  कोई भी नियम तोड़ता पाया गया, तो उसके ​खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। 

जहरीली हवा ने छीनी एक लाख बच्चों की जान : WHO


जानकारी के अनुसार, ​दिल्ली के राज्य  प्रदूषण नियंत्रध बोर्ड ने यह आदेश जारी ​किया। आदेश में सरकार से इमरजेंसी के दौरान नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करने को कहा गया है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने एक नवंबर से राजधानी में निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही प्राधिकरण ने दिल्ली के लोगों से अगले 10 दिनों तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने का  आग्रह किया है। प्राधिकरण ने कहा कि दिल्ली—एनसीआर में 40 फीसदी प्रदूषण निजी वाहनों से होता है, इसलिए दिल्लीवासी अगले 10 दिनों तक केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें, क्योंकि आगामी दिनों में प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है। इससे पहले बुधवार को दिल्ली सरकार ने कहा था कि वह पॉल्यूशन इमरजेंसी को लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण से सांस लेना मुश्किल, आॅक्सीजन के लिए खास पौधों का सहारा


ऐसी भी खबरें आ रही है कि दिल्ली  सरकार एक बार फिर से राजधानी में आॅड—ईवन वाहन फॉर्मूला लागू कर सकती है। जानकारी के अनुसार, गुरुवार सुबह  राजधानी की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है और अगर हालात ऐसे ही रहे, तो राजधानी में लोगों को रहना मुश्किल हो जाएगा। 

खबरें और भी

दिल्ली की हवा हुई जहरीली अस्पताल में बढ़ी मरीजों की संख्या

दिल्ली में प्रदुषण के खिलाफ प्रशासन सख्त, अब तक 116 वाहन जब्त 113 इंडस्ट्रीज को बंद करने के आदेश

उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिल्ली का प्रदूषण, अगरबत्ती तक न जलाने की एडवायजरी जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -