DIWALI 2018 : इस तरह मनाएं प्रदुषण-रहित और सुरक्षित दिवाली
DIWALI 2018 : इस तरह मनाएं प्रदुषण-रहित और सुरक्षित दिवाली
Share:

रोशनी और खुशहाली से भरा त्योहार दिवाली जल्द ही आने वाला है. इस बार देशभर में 7 नवंबर को दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. दिवाली को बड़े पैमाने पर मनाया जाता है, लेकिन लापरवाह रहने से इस पर्व का मजा किरकिरा हो सकता है. इसलिए हम आपको आज सुरक्षित और सेहतमंद दिवाली मनाने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

सजावट का सामान- अपना घर सजाने के लिए रंगीन कागज और रंगोली का इस्‍तेमाल कीजिए. हैंड मेड पेपर से बनी कंदील आदि चीजें छतों से टंगी हुयी घर की शोभा बढ़ाती हैं.

पटाखे- ये बात तो सभी को पता है कि पटाखे पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदेह है. इसलिए सबसे पहले स्‍वयं पटाखे न जलाने का प्रण लें और इसके साथ ही अपने बच्‍चों और मित्रों को भी दिवाली पर पटाखे न जलाने के लिए प्रेरित करें. पटाखों से ना सिर्फ ध्वनि और वायु प्रदूषण होता है बल्कि इससे पशु-पक्षियों को भी बहुत नुकसान पहुंचता है.

इको फ्रेंडली पटाखे- प्रदूषण से निपटने के लिए अब तो बाजारों में इको फ्रेंडली पटाखे भी मिलने लगे हैं. इनसे इको फ्रेंडली पटाखे में आवाज और धुआं भी कम निकलता है. लेकिन फिर भी इको फ्रेंडली पटाखे ज्‍यादा लोग पसंद नहीं कर रहे हैं, बड़ी तादाद में युवा वर्ग को शोर वाले पटाखे ही पसंद आते हैं.

इको फ्रेंडली उपहार- दिवाली पर तो हर कोई अपने परिजनों और शुभचिंतकों को उपहार देता हैं और प्रदुषण से बचने के लिए इस बार आप इन उपहारों में डिजाइनर दीये, मिठाइयां, कलात्मक कृतियों आदि को शामिल कर सकते हैं.

दिवाली पर जरूर पहने इस रंग के कपड़ें, खुल जाएंगे धन के भंडार

DIWALI 2018 : ये बेहतरीन गीत आपकी भी दिवाली का मजा कर देंगे दुगना

दिवाली पर लड़के पहने इस रंग की शर्ट, होगा धनलाभ और मिलेगा प्रमोशन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -