महेंद्र सिंह धौनी, विराट कोहली को लेकर चयनकर्ता फंसे उलझन में
महेंद्र सिंह धौनी, विराट कोहली को लेकर चयनकर्ता फंसे उलझन में
Share:

इस समय सन्यास को लेकर लगातार सुर्खियों में महेन्द्र सिंह धौनी बने हुए है उनके चयन को लेकर असमंजस, कप्तान विराट कोहली की वेस्टइंडीज दौरे पर सीमित ओवर प्रारूप के लिए उपलब्धता और चयन बैठक में बोर्ड सचिव की मौजूदगी पर रोक से बीसीसीआइ पूरी तरह से उलझ गया है. ऐसे में चयन समिति की शुक्रवार को होने वाली बैठक स्थगित हो गई। वेस्टइंडीज दौरे के लिए चयन समिति की बैठक शुक्रवार को प्रस्तावित थी लेकिन उसे स्थगित कर दिया गया है. अब यह बैठक रविवार को हो सकती है लेकिन इस बारे में बीसीसीआइ द्वारा फिलहाल कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना आज हुई 23 साल की

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत को तीन अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलने हैं. यह बैठक स्थगित उस वक्त हुई, जब गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने नए संविधान के तहत फैसला किया कि चयन समिति की बैठक में बीसीसीआइ के सचिव हिस्सा नहीं ले सकते हैं. विश्व कप खत्म होने के एक सप्ताह के अंदर ही टीम का चयन होना था और टी-20 व वनडे सीरीज में विराट कोहली को आराम मिलना था. ऐसी स्थिति के रोहित शर्मा को इन दोनों सीरीज की कप्तानी मिलती लेकिन गुरुवार को ही कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे पर सीमित ओवर प्रारूप की सीरीज के चयन के लिए खुद को उपलब्ध बताया. माना जा रहा है कि टीम में मतभेदों की खबर बाहर आने के बाद उन्होंने यह फैसला किया. वहीं, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी सीरीज में उपलब्ध हो पाएंगे या नहीं इसके बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है.

 

सचिन ने विलियमसन को अवार्ड देते समय कही ख़ास बात

एक चयनकर्ता ने बीसीसीआइ से कहा कि अभी हमारी धौनी से कोई बात नहीं है. जब चयन समिति की बैठक का नोटिस निकलेगा तो मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद उनसे बात कर सकते हैं. फिलहाल सभी चयनकर्ता अपने-अपने शहरों में हैं और जब उनको बैठक के बारे में पता चलेगा तभी आगे की कोई वार्ता की जाएगी. वहीं, बीसीसीआइ के भी एक पदाधिकारी ने कहा कि चयनकर्ताओं को धौनी से बात करनी चाहिए. अगर धौनी घर पर विदाई सीरीज खेलने का प्रस्ताव रखते हैं तो फिर चयनकर्ता ये बात बोर्ड को बता सकते हैं, फिर अध्यक्ष या सचिव को ही इस पर फैसला लेना होगा. इतना तो तय है कि धौनी वेस्टइंडीज में वनडे और टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.


अपने नाज़ायज़ संबंधों को लेकर अब्दुल रज़्ज़ाक का बड़ा खुलासा, देखिए वीडियो

एक और मसला कोहली की उपलब्धता का हो गया है. विराट को पहले वेस्टइंडीज के दौरे पर नहीं जाना था. वेस्टइंडीज के दौरे पर पहले टेस्ट सीरीज और बाद में वनडे, टी-20 सीरीज खेली जानी थी, लेकिन बीसीसीआइ के आग्रह पर टी-20 और वनडे सीरीज पहले आयोजित की जा रही है. इसके पीछे मकसद यही था कि विश्व कप के बाद कोहली आराम कर सकते थे और फिर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए उतर सकते थे. पहले विराट का यही प्लान था. हाल ही में टीम में विवाद की खबरें सामने आने पर विराट ने खुद को चयन के लिए उपलब्ध बताया है. विराट के खेलने पर यह तो तय हो जाएगा कि रोहित शर्मा इन सीरीज में कप्तानी नहीं कर पाएंगे.

BCCI : CAC का होगा गठन, टीम इंडिया में देखने को मिलेंगे बड़े बदलाव

किसी माथापच्ची के बाराबर चयन समिति के लिए चौथे नंबर का स्थान भरना है. भविष्य की तैयारियों के मद्देनजर अब चयनकर्ता इस स्थान पर एक स्थायी खिलाड़ी का चयन चाहते हैं. चयनकर्ताओं के पास कर्नाटक के मयंक अग्रवाल, मनीष पांडे और मुंबई के श्रेयस अय्यर के रूप में विकल्प हैं जो घरेलू सर्किट पर लगातार अच्छा खेल रहे हैं. पांडे ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ भारत ए के लिए शतक बनाया था. रायुडू के संन्यास लेने के बाद और विजय शंकर के नाकाम रहने से उनके लिए दरवाजे खुल सकते हैं. चयनकर्ता युवा शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ के नाम पर भी विचार कर सकते हैं. हालांकि शॉ कूल्हे की चोट से जूझ रहे हैं. दिनेश कार्तिक और केदार जाधव के नाम पर विचार की संभावना नहीं है जो विश्व कप में नाकाम रहे.

20 जुलाई से होगा प्रो कबड्डी लीग का आगाज़, जानिए कौन रहा सबसे महंगा खिलाड़ी

हिमा दास ने देश को किया गौरवान्वित, 15 दिन में जीते चार गोल्ड मेडल

'जिम्मी नीशम' ने सुपर ओवर में जैसे ही मारा सिक्स, कोच को आया हार्टअटैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -