बाबा बैद्यनाथ धाम पर उमड़ा जनसैलाब, दूध-दही से किया जा रहा अभिषेक
बाबा बैद्यनाथ धाम पर उमड़ा जनसैलाब, दूध-दही से किया जा रहा अभिषेक
Share:

देवघर: आज पूरे देश में महाशिवरात्रि बनाई जा रही है। झारखंड के देवघर स्थित विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम (Baba Baidyanath Dham) मंदिर में महाशिवरात्रि के चलते भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। शनिवार अल सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी लाइनें अपनी बारी आने कि प्रतीक्षा कर रही हैं।

हाथ में जल और बाबा के श्रृंगार का सामान लिए लोग बाबा का जय-जयकार कर रहे हैं। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी लाइन में लगे हैं। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आने का अनुमान पहले से ही प्रशासन को था। इसलिए जिला प्रशासन की तरफ से मुकमल तैयारी की गई हैं। व्यवस्थित तरीके से भक्तों को जलार्पन करवाया जा रहा है। देवघर में शिव एवं शक्ति दोनों विराजमान हैं। महाशिवरात्रि पर आज के दिन शिव और शक्ति की पूजा करने के लिए देश-विदेश से भक्त यहां पहुंचते हैं। जलार्पण के साथ सिंदुर भी चढ़ाते हैं। साथ ही यहां पर बाबा के शिखर पर पर लगे पंचशूल पर मुकुट को भी चढ़ाने की परंपरा है। 

तीर्थ पुरोहित बताते हैं कि द्वादश ज्योतिर्लिंग में से बाबा बैद्यनाथ धाम ही एक ऐसा ज्योर्तिलिंग है जहां शिव एवं शक्ति दोनों विराजमान हैं। महाशिवरात्रि के दिन श्रृंगार पूजा नहीं होती है। बल्कि चार पहर की खास पूजा की जाती एवं बाबा पर मुकुट भी चढ़ाया जाता है।

MLA अब्बास अंसारी को सताया जान का खतरा, PS को पत्र लिख की ये मांग

'100 से कम सीटों पर सिमट जाएगी BJP', जानिए क्यों CM नीतीश ने दिया ये बयान?

दक्षिण अफ्रीका से ग्वालियर पहुंचे 12 चीते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -