दक्षिण अफ्रीका से ग्वालियर पहुंचे 12 चीते

दक्षिण अफ्रीका से ग्वालियर पहुंचे 12 चीते
Share:

ग्वालियर: नामीबिया से 8 चीतों को भारत लाए जाने तथा मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़े जाने के पश्चात् शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते ग्वालियर लाए गए हैं। इन चीतों को 10 दिन के क्वारंटाइन में रहने के पश्चात् कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को लेकर IAF C-17 आज प्रातः ग्वालियर में उतरा। जानकारी के अनुसार, ग्वालियर से सभी 12 चीतों को एम-17 हेलिकॉप्टरों से कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा चीतों को उनके क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ा जाएगा। बता दें कि इन 12 चीतों में से 5 मादा हैं। दक्षिण अफ्रीका के वन विभाग ने ट्वीट कर दिखाया कि कैसे इन चीतों को कूनो नेशनल पार्क भेजने से पहले डार्ट किया गया तथा उन्हें स्पेशल बॉक्स में शिफ्ट किया गया।

वही 12 चीतों को भारतीय वायु सेना के गैलेक्सी ग्लोबमास्टर सी17 पर लोड किया गया था। उन्हें ड्रिप से हाइड्रेट किया गया एवं फिर उनकी कॉलर फिटिंग भी चेक की गई। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि चीतों को शुक्रवार शाम को गौतेंग केओआर टैंबो इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ग्वालियर के लिए रवाना किया गया। कहा जा रहा है कि कूनो नेशनल पार्क में 20 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय चीता विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, पशु चिकित्सकों एवं वन अफसरों के साथ एक परामर्श कार्यशाला आयोजित की जाएगी। 

राहुल गांधी पर PM मोदी का तंज, 'एक ही प्रोडक्ट का रिलॉन्च...'

25 अप्रैल से खुलेंगे भक्तजनों के लिए केदारनाथ के कपाट

ओंकारेश्वर में महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -