इस भारतीय टीचर ने जीता ‘ग्लोबल टीचर प्राइज़’, इन्हे बांट दी जीती हुई आधी धनराशि
इस भारतीय टीचर ने जीता ‘ग्लोबल टीचर प्राइज़’, इन्हे बांट दी जीती हुई आधी धनराशि
Share:

दुनिया में हर इंसान दयावान नहीं है लेकिन जो भी दयावान हैं उनकी कहानियां दिल को छू जाती है। जैसे आज हम जिनकी कहानी बताने जा रहे हैं उनकी कहानी भी आपके दिल को छू जाएगी। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं भारतीय शिक्षक रणजीत सिंह डिसले की जो बच्चियों की लिए शिक्षा को बेहतर करने में आगे रहे हैं। हाल ही में उन्हें इसी काम के लिए ‘ग्लोबल टीचर प्राइज़’ से सम्मानित किया गया है। जी दरअसल उन्हें पुरस्कार के रूप में 10 लाख डॉलर (7.38 करोड़) की राशि मिली लेकिन उसी समय उन्होंने घोषणा कर दी कि इसमें से वह आधी राशि उप-विजेताओं के साथ बांटेंगे।

आप सभी को बता दें कि उनको दिए जाने वाले पुरस्कार की घोषणा एक ऑनलाइन सेरेमनी में अभिनेता स्टीफ़न फ़्राई ने की। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट को माने तो, महाराष्ट्र के सोलापुर ज़िले के परितेवाडी के एक ज़िला परिषद प्राइमरी स्कूल में रणजीत शिक्षक के पद पर कार्यरत है। वहीं उन्हें मिले पुरस्कार के लिए उनके साथ 12,000 और शिक्षकों के नामांकन भी थे। इस पुरस्कार को जीतने के बाद 32 साल के डिसले ने कहा, “इस मुश्किल वक़्त में शिक्षक हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि एक-एक बच्चे को उसका शिक्षा का जन्म सिद्ध अधिकार मिल सके।'' आपको हम यह भी बता दें कि डिसले हमेशा देने और बांटने में यकीन रखते आए हैं और इसी के कारण उन्होंने अपनी इनामी राशि की आधी रक़म भी बाँट दी।

यह उन्होंने उन शिक्षकों में बराबर बांटने का निर्णय लिया, जिन्होंने इस पुरस्कार के लिए शीर्ष-10 में जगह पक्की की थी। आपको बता दें कि रणजीत को मिली इनामी धनराशि में से 40-40 हज़ार पाउंड यानि तकरीबन 39-39 लाख रुपये इटली, ब्राज़ील, वियतनाम, मलेशिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ़्रीका, दक्षिण कोरिया, अमेरिका के उप-विजेताओं सहित ब्रिटेन के जेमी फ्रॉस्ट को दी जाएगी। वैसे इस पुरस्कार की घोषणा करने वाले जजों ने देखा था कि डिसले ने यह सुनिश्चित किया था कि लड़कियां किसी तरह स्कूल आ सकें और बाल विवाह जैसी कुप्रथा का सामना न करें। केवल यही नहीं बल्कि रणजीत 83 देशों में ऑनलाइन विज्ञान भी पढ़ाते हैं।

बेटे ने करवाई अपने पिता की शादी, सोशल मीडिया पर बन गया हीरो

कंगना रनौत के खिलाफ जावेद अख्तर ने दर्ज कराया अपना बयान

टेंपो-बस हादसे में 7 लोगों की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -