महाराष्ट्र में भी लागू नहीं होगा नागरिकता कानून, उद्धव के मंत्री ने दिए संकेत

महाराष्ट्र में भी लागू नहीं होगा नागरिकता कानून, उद्धव के मंत्री ने दिए संकेत

मुंबई: महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री और राज्य कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने नागरिकता संशोधन कानून (CAB) को प्रदेश में लागू न किए जाने के संकेत दिए हैं. उन्‍होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की इस विधेयक के विरोध में जो भूमिका है, वही हमारी भूमिका है. दरअसल, इससे पहले तीन प्रदेशों पंजाब, पश्चिम बंगाल और केरल के मुख्यमंत्रियों ने नागरिकता संशोधन कानून (CAB) को संविधान के खिलाफ करार हुए इसे अपने-अपने प्रदेशों में लागू नहीं करने का ऐलान किया है. 

उल्लेखनीय है कि इस विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी स्वीकृति दे चुके हैं जिसके बाद अब यह कानून बन चुका है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने CAB व नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजन (NRC), दोनों को गलत करार दिया है. कैप्टन ने कहा है कि पंजाब किसी हालत में इस विधेयक को स्वीकार नहीं करेगा, क्योंकि यह भी एनआरसी की तरह लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि पंजाब में इसे लागू नहीं किया जाएगा.

आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान सीमा का एक लंबा हिस्सा सीमावर्ती प्रदेश पंजाब से लगता है. भारत से पाकिस्तान जाने व पाकिस्तान से भारत आने का सबसे मुख्य रास्ता भी पंजाब से ही होकर गुजरता है व इसी रास्ते सैकड़ों हिंदू शरणार्थी भारत आए हैं. इन शरणार्थियों में से कई परिवार अभी भी पंजाब में ही रह रहे हैं.

पंजाब-केरल के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी CAB पर संशय, सीएम भूपेश बघेल ने दिया ये बयान

निर्भया मामला: पटियाला हाउस कोर्ट में दोषियों की पेशी टली, जज ने कहा- SC के फैसले का इंतज़ार

कोलकाता में मिठाई बाँट रहे विजयवर्गीय, बोले- यदि ममता सरकार लागू नहीं करेगी CAB, तो केंद्र....