महाराष्ट्र सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए को-वैक्सीन का किया इस्तेमाल

महाराष्ट्र सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए को-वैक्सीन का किया इस्तेमाल

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार 18-44 आयु वर्ग के लिए खरीदे गए कोवाक्सिन स्टॉक का उपयोग 45 और उससे अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए करेगी। इस आयु समूह के लोग जो अपना दूसरा शॉट लेने के लिए इंतजार कर रहे हैं, उन्हें मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि उन्हें 18+ समूह के टीके लगाए जाएंगे। टोपे ने राज्य में टीकाकरण अभियान को लेकर मुख्यमंत्री ठाकरे से चर्चा की। 

उन्होंने सुझाव दिया कि “45+ समूह का टीकाकरण राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के अंतर्गत आता है। लेकिन कोवाक्सिन की कमी है क्योंकि केंद्र ने हमें पर्याप्त स्टॉक नहीं दिया है। पांच लाख लोग अपनी दूसरी खुराक का इंतजार कर रहे हैं। राज्य सरकार ने हाल ही में 18 से 44 साल के समूह के लिए वैक्सीन खरीदी थी। अब, हम इस स्टॉक का उपयोग कमी को दूर करने और 45 और उससे अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेंगे। ” अब तक, महाराष्ट्र ने 1.85 करोड़ लोगों को टीका लगाया है। 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा, "राज्य ने 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए कोवाक्सिन की 2.75 लाख खुराकें खरीदी हैं। इसके अलावा, 45-प्लस समूह के लिए 35,000 कोवाक्सिन का भंडार है। साथ में, यह 3.45 लाख शॉट्स के लिए काम करता है। अब, हमने इस पूरे स्टॉक को दूसरी खुराक के लिए उपयोग करने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र सरकार बुधवार को पूर्ण लॉकडाउन पर फैसला लेने की संभावना है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी घोषणा की। स्थानीय और राज्य मंत्रियों द्वारा पूर्ण लॉकडाउन विस्तार के लिए 2 और हफ्तों की मांग बढ़ रही है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 'ब्रेक द चेन' आदेश के तहत मौजूदा लॉकडाउन 7 मई, 15 मई को समाप्त हो जाएगा।

सोनू सूद ने चीन के बाद अब इस देश से ली मदद, मंगाए कई ऑक्सीजन प्लांट्स

OMG! गंगा से बरामद किए गए 100 कोरोना मरीजों के शव, कहा से और कैसे आए पता नहीं...

इमरान खान ने फिर अलापा 'कश्मीर' राग, कहा- जब तक 370 वापस नहीं, भारत से बातचीत नहीं