केंद्र सरकार ने लिखी महाराष्ट्र सरकार को चिट्ठी, दिए यह अहम निर्देश

नई दिल्‍ली: ओमिक्रोन वैर‍िएंट पर चिंताओं को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्वारंटाइन पर गाइडलाइन में संशोधन किया है। ऐसा होने के बाद केंद्र सरकार ने बीते बुधवार को राज्य को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के साथ अपने आदेश को बदलने के लिए कहा है। जी दरसल हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार को लिखी चिट्ठी में यह कहा है कि, 'राज्य सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए जो नियम बनाए हैं, वो केंद्र की ओर से जारी गाइडलाइंस के विपरीत हैं।'

आप सभी को बता दें कि महाराष्ट्र ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा बीते मंगलवार रात जारी गाइड लाइन के तहत 'जोखिम वाले' देशों से राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए सात दिन संस्थागत क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया है। ऐसा होने के चलते यात्रियों का आने के दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटी पीसीआर टेस्ट भी होगा। वहीं अगर यात्री कोव‍िड पाजिटिव पाया जाता है तो यात्री को अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसी के साथ अगर परीक्षण न‍िगेट‍िव है, तो भी यात्री को सात दिन के होम क्वारंटाइन से गुजरना होगा। यह भी कहा जा रहा है केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की ओर से भेजे गई चिट्ठी में ओमिक्रान वैरिएंट के खिलाफ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से एक समान गाइडलाइंस का पालन करने को कहा गया है।

इसी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भेजी गई चिट्ठी में महाराष्ट्र सरकार की ओर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी किए कुछ निर्देशों में संशोधन करने का निर्देश दिया गया है, जिसे 30 नवंबर को जारी किया गया था। इन गाइडलाइंस को बदलाव करने की बात कही गई है, उसमें ये इस प्रकार महत्वपूर्ण प्वाइंट शामिल हैं। कहा जा रहा है मुंबई हवाई अड्डे पर सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का आवश्‍यक आरटी-पीसीआर टेस्ट, चाहे वह किसी भी देश के हो। इसी के साथ सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अनिवार्य 14 दिन का होम क्वारंटाइन रहना होगा, चाहे भले ही एयरपोर्ट पहुंचने पर उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट नि‍गेटिव ही क्यों न हो।

इसके अलावा मुंबई में उतरने और वहां से कनेक्टिंग फ्लाइट लेने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए अनिवार्य आरटी-पीसीआई टेस्ट और रिपोर्ट के अधार पर आगे की यात्रा को मंजूरी की जाए। इसी के साथ अन्य राज्यों से महाराष्ट्र पहुंचने वाले घरेलू यात्रियों के लिए यात्रा की तारीख से 48 घंटे पहले निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी हो कहा जा चुका है।

तबाही मचाएगा चक्रवाती तूफान जवाद, रेड अलर्ट जारी

26 जिलों में होगी झमाझम बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट जारी

दिसंबर में बारिश से लुढ़केगा तापमान, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -