कुम्भ मेले पर बोले महंत नरेंद्र गिरी, कहा- अखाड़ों में महिलाओं को मिले अधिक नेतृत्व
कुम्भ मेले पर बोले महंत नरेंद्र गिरी, कहा- अखाड़ों में महिलाओं को मिले अधिक नेतृत्व
Share:

नई दिल्ली: महाकुंभ 2021 में महाशिवरात्रि (11 मार्च) पर पहले शाही स्नान के लिए तैयारियां चरम पर चल रही हैं. कुंभ में अखाड़ों की हिस्सेदारी का विशेष महत्व है. भारतीय अखाड़ा परिषद के तहत कुल 13 अखाड़े आते हैं, जिनमें 500 के करीब महामंडलेशवर पद है. महंत नरेंद्र गिरी महाराज निरंजनी अखाड़े के प्रमुख होने के साथ ही अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के भी प्रमुख हैं. महंत नरेंद्र गिरी ने आह्वान किया है कि अखाड़ा परिषदों में महिलाओं को अधिक प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिए. 

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं की अखाड़ों में अधिक हिस्सेदारी सुनिश्चित करने पर बल दिया. ये पहली बार है कि अध्यात्म के क्षेत्र में महिलाओं के अधिक प्रतिनिधित्व के लिए पुरज़ोर तरीके से आवाज उठाई गई है.  महंत नरेंद्र गिरि महाराज जिस निरंजनी अखाड़े के अध्यक्ष है, उसमें 13 महिलाएं महामंडलेश्वर हैं. एक और बड़ा जूना अखाड़े में भी महिलाएं महामंडलेश्वर के पद पर आसीन हैं.  

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महंत नरेंद्र गिरी महाराज ने एक निजी न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि महिलाओं को अखाड़ों में अधिक सम्मान और नेतृत्व मिलना चाहिए. उनके अनुसार, अध्यात्म में विश्वास रखने वाली महिलाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक अखाड़ा परिषदों और महामंडलेश्वर जैसे पदों पर जगह मिले.  

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने किया बड़ा ऐलान, अपने सभी ब्रांडों से हटाएंगे ये शब्द

केंद्र ने राज्यों को 1.06-लाख करोड़ की जीएसटी मुआवजा की कमी की जारी

कोलकाता अग्निकांड को लेकर पीएम मोदी ने जताया दुःख, मृतकों के परिजनों कोे 2-2 लाख देने का किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -