घटाटोप के दर्शन कर अभिभूत, मंदिर में भक्तों का उल्लास
घटाटोप के दर्शन कर अभिभूत, मंदिर में भक्तों का उल्लास
Share:

उज्जैन। शनिवार को राजाधिराज महाकाल ने घटाटोप स्वरूप में दर्शन दिये तो भक्तजन अभिभूत हो उठे। सुबह से श्रद्धालुओं और पंडे पुजारियों का उल्लास मंदिर में दिखाई दिया क्योंकि पुजारियों द्वारा जहां बाबा महाकाल के मनोहारी श्रृंगार की तैयारियां कर रहे थे तो वहीं भक्त भी महाकाल के निरंकारी स्वरूप को निहारने में जुटे हुये थे। 

जैसे ही दोपहर पश्चात राजाधिराज ने दूल्हे का स्वरूप धारण किया, मंदिर में मौजूद श्रद्धालु महाकाल के जयकारे लगाने लगे। उल्लेखनीय है कि इन दिनों उज्जैन के महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि का आयोजन किया जा रहा है और इस अवसर पर राजाधिराज महाकाल के विविध श्रृंगार हो रहे है। श्रृंगार करने का सिलसिला दोपहर में ही प्रारंभ हो जाता है।

इसके पहले सुबह से लेकर दोपहर तक मंदिर के पुजारियों द्वारा रूद्राभिषेक, जलाभिषेक के साथ ही चंदन उबटन लगाया गया और फिर सुंगधित दृव्यों से भी राजाधिराज को स्नान कराया गया। इधर सुबह से ही श्रद्धालुआंे का तांता मंदिर में दर्शन के लिये लगा हुआ है तो वहीं इंदौर के रमेश कानड़कर द्वारा हरिकीर्तन को भी प्रस्तुत किया जा रहा हे। हरिकीर्तन को सुनने के लिये श्रद्धालु जुटे हुये है।

शेष नाग के रूप में सजे बाबा महाकाल, भक्तों की लगी कतार

पवित्र नगरी के लिए स्वर्णिम भारत मंच का अनशन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -