महाशिवरात्रि पर पहने इस रंग के कपड़े, शिव भगवान होंगे प्रसन्न
महाशिवरात्रि पर पहने इस रंग के कपड़े, शिव भगवान होंगे प्रसन्न
Share:

शिवरात्रि के पावन पर्व पर सभी श्रद्धालुओं की यही मनोकामना होती है कि वह शिव जी को खुश कर सके और शिव जी उनकी मनोकामना की पूर्ति कर सकें। यह वह दिन है जब सभी भक्त भगवान शिव को मनाने के लिए पूजा अर्चना करते हैं। ऐसे में इस साल महाशिवरात्रि 1 मार्च को मनाई जाएगी। आप सभी को बता दें कि शिवरात्रि के दिन लोग मंदिर जाते हैं और वहाँ जा के शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। इसी के साथ सभी भक्त जन अपने-अपने विभिन्न तरीकों से भगवान शिव को मनाने का प्रयास करते हैं। हालाँकि शिव की पूजा के समय खास रंग के कपड़े पहनने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। अब आज हम आपको बताते हैं कि इस शिवरात्रि कौन से रंग के कपड़े आपकी पूजा को सफल बना सकते हैं।

भगवान शिव की आराधना के समय हरे रंग के कपड़े धारण करना शुभ माना जाता है। इसी के साथ अगर आप हरे रंग के साथ सफ़ेद रंग के वस्त्र भी धारण करते हैं तो यह अधिक लाभदायक होगा। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि भोले बाबा को सफ़ेद और हरा रंग बहुत प्रिये होता है इसलिए शिवरात्रि के दिन शिव जी को चढ़ाये हुए फूल और बेल-धतूरा सफ़ेद और हरे रंग के ही होते हैं।

इसी के साथ शिवरात्रि के दिन हरे रंग को धारण करना बहुत शुभ मन जाता है। वहीं अगर आपके पास हरे या सफ़ेद रंग के वस्त्र नहीं हैं तो आप लाल, केसरिया, पीला, नारंगी तथा गुलाबी रंग के वस्त्र धारण कर के भोले बाबा की आराधना कर सकते हैं। ध्यान रहे भगवान शिव को काला रंग बिलकुल भी प्रिये नहीं होता। जी दरअसल काला रंग अंधकार और भसम का प्रतीक होता है इसलिए कभी भी शिवरात्रि के दिन काले रंग के वस्त्र न धारण करें। आपको बता दें कि काले वस्त्रों के साथ काला दुपट्टा, बिंदी, चूड़ियां भी नहीं पहनना चाहिए। वहीं अगर आप भगवान शिव को अपनी श्रद्धा और आराधना से प्रसन्न करना चाहते हैं तो शिवरात्रि के दिन काले रंग का त्याग कर दें।

छत्रपति शिवाजी की पगड़ी का टूटा तुर्रा, भड़का मराठा समाज

पीएम मोदी से लेकर राहुल गाँधी तक इन नेताओं ने छत्रपति शिवाजी को अर्पित की भावपूर्ण श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने किया छत्रपति शिवाजी को याद, कहा- 'महान महानायक और भारत का गौरव...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -