माघ मेले की तैयारियों की हुई शुरूआत
माघ मेले की तैयारियों की हुई शुरूआत
Share:

इलाहाबाद: इन दिनों इलाहाबाद में माघ मेले की तैयारियां की जा रही हैं। माघ मेला अच्छी तरह से संपन्न हो पाए इसके लिए प्रशासन पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। यह आयोजन पूरे विधि - विधान से और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हो। यह जानकारी भी सामने आई कि प्रशासन द्वारा मेले के कार्यों को प्रारंभ किए जाने से पहले विधि - विधान से पूजन किया गया। इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गंगा पूजन किया गया। 

संजय कुमार द्वारा यह भी कहा गया कि गंगा तट पर आयोजित किए गए माघ मेले की प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में प्रशासन हर बात का ध्यान रख रहा है। मेला अधिकारी हरिओम शर्मा द्वारा कहा गया कि मेले में लगभग ढाई करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना कही गई है।

इस तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। माघ मेले में 1540 बीघा जमीन में अस्थायी बसाहट की जा रही है। इस हेतु 85 बीघा जमीन भी कम पड़ गई है। गंगा पूर्व दिशा में बहने लगी है। इससे करीब 85 बीघा जमीन जल में डूब गई है। मेले के लिए गंगा नदी की कटान को रोकने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

इस मेले में 16 दिसंबर से दंडी बाड़े का भूमि पूजन आवंटन प्रारंभ हो जाएगा। दंडी बाड़ा वह क्षेत्र है जहां पर दंडी स्वामियों को स्थान दिया जाता है। ये साधु अपने साथ पवित्र दंड धारण करते हैं। 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -