भारतीय उद्योग जगत में भय का माहौल बनाया एफएसएसएआई ने
भारतीय उद्योग जगत में भय का माहौल बनाया एफएसएसएआई ने
Share:

नई दिल्ली. भारत की केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अपने एक बयान में कहा है की खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने भारतीय उद्योग जगत में एक 'भय' का माहौल बना दिया है। मेगी के बाजार से मंगाये जाने के एफएसएसएआई के आदेश के बीच उन्होंने यह बात दोहराई. एफएसएसएआई द्वारा उठाए गए इन कदमों से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अनुसंधान हतोत्साहित हो रहा है. एक सम्मेलन में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा की इस नियामक को अपने नियमनों को दुरुस्त करने की जरूरत है, क्योंकि उसके कदम से प्रसंस्करण क्षेत्र में अनुसंधान रुक गए हैं।'

उन्होंने कहा कि हाल की बाधाओं को दूर करने के लिए काफी कुछ किए जाने की जरूरत है। खाद्य नियामक आयोग ने नेस्ले कंपनी की मैगी में सीसा और मोनोसोडियम ग्लूटामेट स्वीकार्य स्तर से अधिक पाए जाने के बाद इस पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कहा था कि यह असुरक्षित और खतरनाक है। तथा इसी तरह से एफएसएसएआई ने टॉप रामेन, फूडलेस और वाईवाई जैसे ब्रांडों के नूडल्स, पास्ता और मैक्रोनी के जांच के आदेश दिए थो, ताकि नियमों के अनुपालन की जांच की जा सके। 

मंत्री ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में वृद्धि काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह खाद्य सुरक्षा के साथ किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाना सुनिश्चित करता है। व हमे साथ साथ इन नियमनों को भी दुरस्त करने की जरूरत है. जिसके कारण खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में अनुसंधान हतोत्साही न हो।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -