आप भी बना सकते है मध्यप्रदेश के मशहूर और स्वादिष्ठ व्यंजन

आप भी बना सकते है मध्यप्रदेश के मशहूर और स्वादिष्ठ व्यंजन

पूरे भारत देश में अलग अलग संस्कृति, पहनावा और अलग-अलग प्रकार के व्यंजन मशहूर है. भारत के हर राज्य में अलग अलग प्रकार का स्वाद खाने को मिलता है. भारत जैसा खाना पूरे विश्व में कहीं और नहीं मिलता है.  आज हम आपको भारत में मौजूद मध्य प्रदेश राज्य के कुछ फेमस फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके बारे में जानकर आप खुद को उन्हें खाने से रोक नहीं पाएंगे.

1- मध्य प्रदेश का सबसे मशहूर नाश्ता है पोहा. पोहे का स्वाद खट्टा मीठा होता है और इसके ऊपर नमकीन सेव डालकर खाया जाता है. पोहा के साथ जलेबी का कॉम्बिनेशन इस व्यंजन को और भी खास बना देती है. मध्य प्रदेश के ज्यादातर शहरों में सुबह के नाश्ते में पोहा और जलेबी नाश्ते के रूप में खाया जाता है.

2- पूरे भारत देश में रतलामी सेव के नाम से मशहूर नमकीन इंदौर में बनाई जाती है. इस नमकीन को बेसन के इस्तेमाल से बनाया जाता है और इसे तलने के लिए मूंगफली के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. इंदौर के सराफा बाजार में यह नमकीन आसानी से मिलती है.

3- मावा बाटी मध्य प्रदेश का मशहूर व्यंजन है. मावा बाटी देखने में गुलाब जामुन की तरह दिखता है, पर यह मावा, कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर की फिलिंग से बनाया जाता है. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है.

4- कढ़ी चावल मध्य प्रदेश के सबसे मशहूर व्यंजनों में से एक है. ज्यादातर लोगों को कढ़ी चावल खाना पसंद होता है. कढ़ी चावल खास मौकों पर बनाया जाता है. बेसन से बनाई गई कढ़ी का का स्वाद लाजवाब होता है.

 

मीठे में बनायें हरियाणा की मशहूर बादाम फिरनी

दिवाली पर बनाएं गुलकंद वाले रोज लड्डू

दिवाली के मौके पर मेहमानों को खिलाएं मसाला पनीर टिक्का