मध्यप्रदेश चुनाव 2018 : 'राम' बन सकते है 'शिव' के राज में बाधा

मध्यप्रदेश चुनाव 2018 : 'राम' बन सकते है 'शिव' के राज में बाधा

भोपाल. देश के अधिकतर राज्यों में चुनाव काफी नजदीक आते जा रहे है और चुनाव आयोग कुछ समय पहले ही देश के पांच राज्यों में चुनावों की तारीखे भी घोषित कर चुका है. भारत के मध्य में स्थित इस राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 28 नवंबर को होंगे. इस चुनाव को देखते हुए तमाम राजनैतिक पार्टियों ने जोर-शोर से अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इस राज्य में पिछले 15 सालों से सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी इस बार भी अपनी जीत को लेकर आश्वश्त है लेकिन इस बार राज्य में कई ऐसे मुद्दे उत्पन्न हुए है जो बीजेपी के रास्ते में रूकावट बन सकते है. इनमे से सबसे प्रमुख मुद्दे इस प्रकार है.

मध्य प्रदेश चुनाव 2018 : क्या फिर आएगा 'शिव' का राज या अब कांग्रेस संभालेगी कामकाज


'राम वन गमन पथ' मामला 

हिन्दू पुराणों के अनुसार अक्सर ये दावा किया जाता है कि भगवान श्री राम अपने वनवास के दौरान मध्यप्रदेश से भी गुजरे थे. वे जिस मार्ग से गुजरे थे उसे  'राम वन गमन पथ' कहा जाता है. इस पथ को लेकर मध्यप्रदेश एक लोगों में भारी आस्था है और इसी वजह से कांग्रेस ने इसे अपना एक मुद्दा बना लिया है. कांग्रेस ने कुछ समय पहले ही दावा किया था कि वो 'राम वन गमन पथ' पर एक भव्य सड़क का निर्माण करवाएगी जिसपर बीच-बीच में भगवान राम और उनसे जुड़े अन्य लोगों की प्रतिमाएं भी होगी. भारतीय जनता पार्टी भी तक़रीबन 10 सालों पहले ऐसा ही एक वादा कर चुकी है लेकिन उसने अभी तक इस पथ के निर्माण को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है. 

मध्यप्रदेश चुनाव : राहुल बोले देश के चौकीदार ने देश में ही चोरी करवा दी


SC / ST एक्ट और आरक्षण 

मध्यप्रदेश की जनता में इस बार SC/ST एक्ट को लेकर भी राज्य सरकार के खिलाफ आक्रोश देखा जा रहा है. प्रदेश में स्वर्ण समाज के अधिकतर लोग बीजेपी द्वारा SC / ST एक्ट में किये गए संशोधन का विरोध कर रहे है. कुछ हफ़्तों पूर्व ही राज्य में स्वर्ण सरकार ने इसके विरोध में एक व्यापक मध्यप्रदेश बंद आंदोलन का आयोजन भी किया था. 

इसी तरह SC , ST और कई दलित समाज भी राज्य सरकार से सरकारी नौकरी में अतिरिक्त आरक्षण मांग रहे थे जिस पर राज्य सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. इस मुद्दे पर भी राज्य के कई बड़े संगठन राज्य सरकार से खफा हो गए है और यह बीजेपी के वोटों में भारी कटौती कर सकता है. 
 

चुनावी अपडेट्स 

 

#METOO : प्रिया रमानी बोली, अकबर की हर शिकायत से लड़ने के लिए तैयार हूं

 

मंदिरों के सहारे वनवास खत्म करने की जुगत में कांग्रेस

देश में प्राचीन काल से ही चलन है वोट देने का

#Metoo : अब एमजे अकबर ने प्रिया रमानी के खिलाफ दर्ज कराया मानहानि का केस