द्वितीय केदार मद़्महेश्वर के कपाट हुए बंद, अब यहां होंगे विराजमान
द्वितीय केदार मद़्महेश्वर के कपाट हुए बंद, अब यहां होंगे विराजमान
Share:

द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट शीतकाल के लिए आज सुबह विधि-विधान के साथ बंद किये जा चुके है.  वही आज सुबह साढ़े आठ बजे मंत्रोच्चारण के साथ कपाट बंद कर दिए गए. इस दौरान धाम में 150 से ज्यादा भक्तों ने भगवान के दर्शन किए. जंहा मंदिर के कपाट बंद होने के बाद बाबा की चल विग्रह उत्सव डोली ने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए प्रस्थान किया. पहले पड़ाव पर अब बाबा की डोली गौंडार गांव में रात्रि प्रवास करेगी. 

वही 24 नवंबर 2019 को डोली छह माह की शीतकालीन पूजा-अर्चना के लिए पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में विराजमान होगी. मंदिर समिति द्वारा मंदिर की साज सज्जा के साथ अन्य तैयारियां जोरों से चल रही है. 
 
तड़के से ही मंदिर में बाबा मद्महेश्वर की पूजा-अर्चना शुरू हो गई: मिली जानकारी के अनुसार आज तड़के से ही मंदिर में बाबा मद्महेश्वर की पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी. मुख्य पुजारी द्वारा आराध्य का श्रृंगार कर भोग लगाया गया. सभी धार्मिक औपचारिकताओं को पूरा करते हुए गर्भगृह में स्थापित स्वयंभू लिंग को समाधि रूप देकर विशेष पूजा एवं आरती की गई.

वही सूत्रों का कहना है कि इसके बाद द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर की भोग मूर्तियों को चल विग्रह उत्सव डोली में विराजमान किया गया. धाम से विदा होने से पूर्व आराध्य द्वारा अपने पात्रों का निरीक्षण करते हुए मंदिर की तीन परिक्रमा की गईं.इसके बाद हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में विधि-विधान व बाबा के आह्वान के साथ मंदिर के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए. आराध्य के आगमन पर 23 नवंबर 2019 से ऊखीमठ में तीन दिवसीय मद्महेश्वर मेला भी शुरू हो रहा है, जिसकी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं.

सुप्रीम कोर्ट का आदेश जारी, फिर चलेंगे देर रात तक शादियों में डीजे

UPSC: राज्य सभा टीवी देखकर मिली 5वीं रैंक, रणनीति अपनाकर बन गई IAS

35 वर्षों से लोगों को रामकथा सुना रहे हैं ये मुस्लिम रामभक्त, नाम है फ़ारूक़ रामायणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -