बहु ने पति और ससुर से लगवाए पौधे, शादी करने से पहले रखी थी ये शर्त

Jul 22 2019 01:27 PM
बहु ने पति और ससुर से लगवाए पौधे, शादी करने से पहले रखी थी ये शर्त

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में विवाह से पहले अपने ससुराल पक्ष और पति को 100 पौधे लगाने का संकल्प दिलवाने वाली देवयानी उर्फ नीतू की इच्छा आखिरकार पूरी हो गई है. नीतू के ससुर एसडीओपी उपेंद्र दीक्षित ने जयारोग्य चिकित्सालय समूह में अपने बेटे और बहू और शहरवासियों के साथ मिलकर 51 पौधे रोपे हैं. बता दें देव्यानी और आशू दीक्षित का विवाह 8 जुलाई को संपन्न हुई थी. देवयानी शहर के एक स्कूल में शिक्षिका हैं और पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण के कारण उन्होंने अपने ससुराल पक्ष से यह मांग की थी कि शादी से पहले वे लोग अपने आस-पास के क्षेत्र में पौधारोपण करें तभी वह ये विवाह करेंगी.

उल्लेखनीय है कि शहर के इंद्रमणि नगर के निवासी पंडित अशोक दुबे की पुत्री नीतू की शादी श्योपुर के निवासी डॉक्टर आशू दिक्षित के साथ निर्धारित हुआ था. नीतू ने पर्यावरण प्रेम के कारण अपने होने वाले ससुराल जन और पति से शर्त रखी थी कि वे पहले फलदार और छायादार पौधे लगाएं  उसके बाद ही वो शादी करेंगी. जिसके बाद नीतू के ससुर ने इस शर्त में छुपे पर्यावरण प्रेम और भावना की सराहना करते हुए वचन दिया कि हम विवाह के बाद अगले माह ही ऐसे 100 पौधे लगाएंगे और जीवन भर उनका ख्याल रखने का इंतज़ाम भी करेंगे. 

ससुराल पक्ष का वचन पाकर नीतू ने पेशे से चिकित्सक आशु के साथ फेरे लिए थे. पौधारोपण के इस पहले चरण में 51 पौधों को जयारोग्य अस्पताल समूह परिसर में रोपा गया है. पौधारोपण करने के दौरान, दाता बंदी छोड़ गुरुद्वारा के बाबा लक्खा सिंह, दंदरौआ सरकार रामदास महाराज, गंगा दास की शाला के महंत रामसेवक दास महाराज और जेएएच के अधीक्षक डॉ अशोक मिश्रा उपस्थित रहे. वहीं शहर में नई नवेली दुल्हन की शर्त के सम्बन्ध में पता चलने के बाद लोग देवयानी के इस कदम की काफी प्रशंसा कर रहे हैं.

प्रियंका वाड्रा के मुरीद हुए शत्रुघ्न सिन्हा, कहा- उन्हें देखकर इंदिरा जी की याद आ गई

सपा विधायक नाहिद हसन का विवादित बयान, मुस्लिम समुदाय को दी ये सलाह

VIDEO: बिहार में बाढ़ पीड़ितों को तीन दिन से नहीं मिला खाना, आख़िरकार फूटा गुस्सा और फिर..