Samsung ने 29 की जगह 27.2 इंच की टीवी थमाई, 11 साल लड़ा क़ानूनी जंग
Samsung ने 29 की जगह 27.2 इंच की टीवी थमाई, 11 साल लड़ा क़ानूनी जंग
Share:

नई दिल्ली : आज लगभग सभी के घर में टीवी है और हर कोई प्रतिदिन टीवी खरीद रहा है। हम जब टीवी खरीदते है तो सिर्फ बाहरी कवर पर उसका साइज देखकर निर्माता कंपनी पर भरोसा कर लेते है लेकिन कभी हम जानने की कोशिश नही करते की क्या यह वाकई सच है। लेकिन मध्यप्रदेश में इंदौर के अशोक चौरडि़या ने ऐसा ही किया। और नतीजन 29 इंच की टीवी वास्तव में 27.2 इंच की निकली।

1.8 इंच के लिए उन्होंने 11 साल कानूनी लड़ाई लड़ी। केस सुप्रीम कोर्ट तक गया। हालांकि चौरड़िया को कामयाबी नहीं मिली, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने टीवी बनाने वाली सभी कंपनियों को सावधान रहने को कहा है। अपने ब्राशर में टीवी की सही लंबाई लिखने के निर्देश दिए हैं। चौरडिया ने 18 अप्रैल 2003 को SAMSUNG की 29 इंच की टीवी खरीदी थी। घर आकर उसकी स्क्रीन (पिक्चर ट्यूब) की लंबाई नापी। उन्होंने पाया कि यह वास्तव में 27.2 इंच लंबी है, जबकि कंपनी के ब्रोशर में 29 इंच लिखा है।

1.8 इंच की लड़ाई पहुंची सुप्रीम कोर्ट-

1.8 इंच के लिए उन्होंने कानूनी लड़ाई शुरू की। जुलाई 2004 में कंपनी पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए स्थानीय अदालत में याचिका दायर की। ट्रायल कोर्ट ने सैमसंग इंडिया के प्रबंध निदेशक और महाप्रबंधन के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया। कंपनी ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। 2008 में कंपनी की दलील खारिज कर दी गईं, तो मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। हाईकोर्ट ने कंपनी पर आपराधिक केस चलाने का आदेश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने इस मोर्च पर तो कंपनी को राहत दे दी, लेकिन चौरड़िया के केस पर सुनवाई जारी रही। अब के सकी आखिरी सुनवाई में दो जजों की खंडपीठ ने चौरडि़या की याचिका खारिज कर दी, लेकिन कंपनियों को अपने ब्रोशर में किए गए दावों को लेकर सावधान रहने को कहा है। SAMSUNG ने की समझोते की पेशकश -

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई को दौरान कंपनी ने चौरड़िया के साथ समझौता करने की कोशिश भी की। कंपनी ने उन्हें नई टीवी देने का वादा किया, लेकिन वे नहीं माने। चौरड़िया का कहना था कि इतनी लंबी लड़ाई को बाद समझौता कर लूंगा तो लोग कहेंगे कि मैं बिक गया। मुझे पैसे नहीं चाहिए, मैं जनहित में यह जंग लड़ रहा हूं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -