मध्यप्रदेश निकाय चुनाव: दो चरणों में होगा मतदान, 17 और 18 जुलाई को आएँगे परिणाम
मध्यप्रदेश निकाय चुनाव: दो चरणों में होगा मतदान, 17 और 18 जुलाई को आएँगे परिणाम
Share:

भोपाल:  मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है, राज्य में दो चरण में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को होगा और नतीजे 17 जुलाई को आएंगे। वहीं, दूसरे चरण की वोटिंग 13 जुलाई को होगी और नतीजे 18 जुलाई को आएंगे। राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में भी आचार संहिता लागू हो गई है। 

पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आचार सहिंता पहले से लागू है। वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। बता दें कि राज्य में 16 नगर निगम, 99 नगर पालिका परिषद और 35 नव गठित सहित 298 नगर परिषद है। सूबे में 378 नगरीय निकायों में से 321 नगरीय निकायों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। 57 नगरीय निकायों का कार्यकाल अभी शेष है। 321 निकायों में से 318 निकायों के और नवगठित 35 नगरीय निकायों में से 29 नगर परिषदों के यानी 347 नगरीय निकायों के निर्वाचन कराए जाने के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

11 जून को अधिसूचना के साथ नाम निर्देशन पत्र जमा करने का सिलसिला आरंभ होगा, जो 18 जून तक जारी रहेगा। नामांकन पत्रों की जांच 20 जून को तथा नाम वापसी और चुनाव चिन्हों का आवंटन 22 जून को किया जाएगा। प्रथम चरण में 11 जिलों में 6 जुलाई को मतदान होगा और दूसरे चरण में 38 जिलों के लिए 13 जुलाई को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण के नगरीय निकायों की मतगणना और परिणाम 17 जुलाई को और दूसरे चरण की मतगणना 18 जुलाई को होगी। इसके साथ ही सभी निकायों पर चुनाव कराने के लिए राज्य में 19,977 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिन पर 87,937 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी ईवीएम के माध्यम से ही मतदान होंगे। जिसका समय सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक रखा गया है। साथ ही इंदौर भोपाल में 5-5 ईवीएम मशीनें चुनाव के लिए रिजर्व रखी जाएगी, चुनाव में नोटा का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है।

'चाहे चुनाव हार जाएं, लेकिन नेता के बच्चों को टिकट नहीं देंगे..', परिवारवाद पर बोले जेपी नड्डा

'उत्तर भारत के छात्र यहाँ फैला रहे कोरोना...', इस राज्य के स्वास्थ्य मंत्री का अपमानजनक बयान

क्या है नेशनल हेराल्ड केस ? जिसमे 'जमानत' पर बाहर हैं सोनिया और राहुल गांधी, हो सकती है जेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -