भोपाल के हिंदी विश्वविद्यालय को मिल सकता है विशेष दर्जा, गवर्नर ने दिए संकेत
भोपाल के हिंदी विश्वविद्यालय को मिल सकता है विशेष दर्जा, गवर्नर ने दिए संकेत
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित अटल बिहारी वाजपेयी हिंदू विश्वविद्यालय को विशेष विश्वविद्यालय का दर्जा मिलने के आसार जताए जा रहे हैं। गवर्नर लालजी टंडन ने शनिवार को हिंदी दिवस के अवसर पर अटल बिहारी वाजपेयी को महान हिंदी सेवी बताते हुए कहा कि, "उनके नाम वाले हिंदी विश्वविद्यालय को विशेष दर्जा दिया जाना चाहिए। विश्वविद्यालय में कम वेतन पर शिक्षा सेवाएं दे रहे शिक्षकों से ही उनके पदों की पूर्ति की जानी चाहिए।"

गवर्नर टंडन ने कहा कि, "हिंदी में भारत में जन्मी प्रत्येक भाषा और बोली को अपने में समाहित करने का सामर्थ्य है। स्थानीय बोली और भाषा के प्रति लगाव को हिंदी का विरोध नहीं माना जाना चाहिए। जरुरत उसे स्वाभिमान से जोड़ने की है। हिंदी में अंग्रेजी की चाशनी जोड़ने की प्रवृत्ति छोड़ने की आवश्यकता है।" लालजी टंडन ने कहा कि, "हिंदी स्वतंत्रता आंदोलन की भाषा थी। गुजराती भाषी महात्मा गांधी हिंदी के सबसे बड़े समर्थक थे।" इस अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी और जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिंदी दिवस पर ट्वीट करते हुए कहा था कि, 'भारत की अनेक भाषाएं और बोलियां हमारी सबसे बड़ी ताकत है। लेकिन देश की एक भाषा ऐसी हो, जिससे विदेशी भाषाएं हमारे देश पर हावी ना हों इसलिए हमारे संविधान निर्माताओं ने एकमत से हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया।' 

सीएम फडणवीस ने पुणे में निकाली महाजनादेश यात्रा, कांग्रेस-एनसीपी पर बोला हमला

राजस्थानः मंत्री 'टीकाराम जुली' पर लगा प्रताड़ित करने का आरोप, ये है पूरा मामला

असम NRC के विरोध में उतरे बंगाली हिन्दू, राम नाम को बनाया हथियार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -