यह होगा ट्रांसपोर्ट मुफ्त करने वाला दुनिया का पहला देश
यह होगा ट्रांसपोर्ट मुफ्त करने वाला दुनिया का पहला देश
Share:

आजकल कई ऐसे अजीब अजीब मामले सामने आ जाते हैं जो हैरान कर जाते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ हैं यूरोप में। जी दरअसल यूरोप का सातवां सबसे छोटा देश लग्जमबर्ग अगले साल गर्मियों तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट मुफ्त करने वाला हैं। वहीं ऐसा करने के बाद यह दुनिया का ऐसा करने वाला पहला देश भी बन जाएगा। जी दरअसल इसके अनुसार लग्जमबर्ग में बस, ट्रेन और ट्राम से यात्रा करने वाले लोगों को किसी भी प्रकार का किराया नहीं देना पड़ेगा।

आप सभी को बता दें कि इस देश की आबादी करीब 6 लाख है और कम आबादी होने के बाद भी यहां ट्रैफिक की समस्या बड़ी समस्या बनी हुई है। इसी वजह से सरकार ने देश के पर्यावरण को बचाने और ट्रैफिक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये खास योजना बना ली है। मिली खबर के मुताबिक जेवियर बेटल ने बीते बुधवार को लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली है और बेटल ने चुनाव अभियान में कहा था कि 'वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ्त कर देंगे।' वहीं लक्जमबर्ग की राजधानी लक्जमबर्ग सिटी की यातायात व्यवस्था को दुनिया के सबसे खराब ट्रैफिक में से एक माना जाता है।

आप सभी को बता दें कि एक लाख 10 हजार की आबादी वाले शहर में 4 लाख लोग काम करने के लिए आते हैं, जबकि देश की आबादी ही 6 लाख है। वहीं यहाँ की सरकार पहले ही 20 साल तक के स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त ट्रांसपोर्ट की घोषणा कर चुकी है और सेकंडरी स्कूल के बच्चों को घर से स्कूल आने-जाने के लिए फ्री सर्विस शुरू की गई है। आप सभी को बता दें कि किसी भी व्यक्ति को 2 घंटे से ज्यादा की यात्रा करने के लिए 1।78 पाउंड (160 रुपए) ही चुकाने होंगे इसका मतलब हैं कि 2,590 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले देश को घूमने के लिए किसी व्यक्ति को 160 रु। ही चुकाने होंगे। इसी के साथ खबर मिली हैं कि लक्जमबर्ग में 2020 से सभी तरह की टिकट बंद कर देने वाले हैं।

दो साल से पौधे को पानी दे रही थी महिला, गमला टूटने पर ये सच आया सामने

शिव मंदिर में नंदी के चरणों में गिरी लड़की, देखिए यह वायरल वीडियो

अब वाईफ़ाई और ब्लूटूथ से कूलर ऑपरेट कर सकेंगे आप, हुआ बड़ा अविष्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -