अब वाईफ़ाई और ब्लूटूथ से कूलर ऑपरेट कर सकेंगे आप, हुआ बड़ा अविष्कार
अब वाईफ़ाई और ब्लूटूथ से कूलर ऑपरेट कर सकेंगे आप, हुआ बड़ा अविष्कार
Share:

आजकल लोग कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं जो कभी सफल हो जाते हैं तो कभी असफल. ऐसे में हाल ही में राजस्थान के कुछ छात्रों ने भी एक एक्सपेरिमेंट किया जो सफल हो गया. जी दरअसल राजस्थान की Bhartiya Skill Development University (BSDU) के छात्रों ने एक कूलर को विकसित करने में सफ़लता हासिल की है. आपको बता दें कि उस कूलर को आप वाईफ़ाई और ब्लूटूथ से ऑपरेट कर सकते हैं और उसे एक एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से आपको अपने स्मार्टफ़ोन से लिंक करना होगा जिससे आप कूलर को कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं.

जी हाँ, यह सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन ऐसा हो चुका है. अगर इस कूलर के फ़ीचर्स की बात करें तो इसमें लगे पंखें कमरे का तापमान बेहद ठंडा होने पर अपने आप ही बंद हो जाते हैं. इसी के साथ यह कूलर IoT (Internet of Things) नाम टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि इस टेक्नोलॉजी से लैस प्रोडक्‍ट्स को आप स्‍मार्टफ़ोन की मदद से कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं. बात करें इस कूलर की तो इस कूलर में सेंसर लगे हैं जो कम तापमान होने पर मोटर को बंद कर देते हैं.

ऐसे यह कूलर बिजली की बचत भी करता है. इस बारे में BSDU के एक अधिकारी कर्नल राजकुमार ने कहा कि, 'प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इस प्रयोग के साथ राजस्थान भी ऐसी मशीनों का उत्पादन कर सकेगा जो वाई-फ़ाई या ब्लूटूथ के माध्यम से काम करती हैं. वो ख़ुद भी ऐसी मशीनों का उत्पादन कर सकेगा.' जी दरअसल इस कूलर को विकसित करने में मनोज और विकास नाम के दो छात्रों ने भी उनकी मदद की है और इसे बनाने में उन्हें 15 दिनों का समय लगा था.

यह है दुनिया का पहला बिना सांस लिए जीवित रहने वाला जीव

4 साल से लड़की को पसंद करता था लड़का, रेज्यूमे भेजकर पूछा डेट पर चलोगी

इस जगह रहना हैं तो करना होगा अपेंडिक्स का ऑपरेशन, जानिए क्या हैं वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -