भारत में आम जनता को नजर आ पाएगा साल का तीसरा चंद्रग्रहण
भारत में आम जनता को नजर आ पाएगा साल का तीसरा चंद्रग्रहण
Share:

5 जुलाई बहुत करीब आ गया है. इस दिन साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. किस्मत में फेरबदल करने के लिए साल का पहला चंद्र ग्रहण जनवरी में लगा था. इसके बाद 5 जून को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था. इस बार तीसरा ग्रहण लगने वाला है. दरअसल, इससे पहले 5 जून को चंद्र ग्रहण और फिर 1 जून को सूर्य ग्रहण लगा था. दोनों ही ग्रहण भारत में भी नजर आए थे. हालांकि, 5 जूलाई को लगने वाला ग्रहण आषाढ़ पूर्णिमा को लगेगा. इस वजह से यह ग्रहण गुरु पूर्णिमा के दिन है. 

इस आधुनिक गियरबॉक्स से लैस होगी Hyundai Venue

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र (Penumbra Lunar Eclipse) ग्रहण होगा. इस चंद्र ग्रहण के बारे में विस्तार से हम आपको आगे समझाने वाले है. दरअसल, ऐसा तब होता है जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच तो आती है लेकिन तीनों एक ही रेखा में नहीं होते हैं. ऐसे में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र नहीं पड़ता है. बता दें, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहा जाता है. चांद के बाकी के हिस्सों पर पृथ्वी के बाहरी हिस्से की छाया पड़ती है, जिसे पिनंब्र (Penumbra) या उपछाया कहते हैं. इस वजह से ही इस तरह के ग्रहण कों उपछाया ग्रहण कहा जाता है.

कैशलेस उपचार कर देगा दुर्घटना पीड़ितों की हर मुश्किल आसान, जानें पूरी डिटेल्स

क्या भारत में लोगों को देखने मिलेगा चंद्र ग्रहण?

इस बार चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को सूर्योदय के बाद लगने वाला है. भारत में यह स्थिति सूर्योदय के बाद ही होने वाली है. ऐसे में भारतवासी ग्रहण नहीं देख सकेंगे. इस वजह से 5 जुलाई को लगने वाला ग्रहण में सूतक काल भी नहीं लगेगा. साथ ही लोग बिना किसी परेशान के गुरु पूर्णिमा की पूजा कर सकेंगे. वही, 5 जुलाई को लगने वाला ग्रहण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पैसिफिक और अंटार्टिका में दिखाई देगा. यह ग्रहण लगभग 2 घंटे 45 मिनट तक रहेगा.

जेईई मेंस, जेईई एडवांस और नीट की परीक्षा टली, नई तारिख का हुआ ऐलान

सिर्फ 10 सालों में चीन ने हड़प लिया भारतीय बाजार, देश के कोने-कोने में पहुंचा दिया अपना सामान

कल दोपहर जारी होंगे एमपी बोर्ड के 10वीं परीक्षा के परिणाम, ऐसे देखे रिजल्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -