इस आधुनिक गियरबॉक्स से लैस होगी Hyundai Venue

इस आधुनिक गियरबॉक्स से लैस होगी Hyundai Venue

भारत की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी Hyundai Motor इंडिया ने ऐलान किया है कि वह अपनी Hyundai Venue का T-GDI वर्जन बाजार में उतारने वाला है. बता दे कि इस महीने के अंत तक इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन या iMT गियरबॉक्स के साथ ये वर्जन लॉन्च हो सकता है. यह 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल वर्जन है जो Venue को नया ट्रांसमिशन विकल्प देता है और यह परेशानी मुक्त गियर शिफ्ट प्रदान करता है. नया iMT विकल्प में आपके रन-ऑफ-द-मिल ऑटोमैटिक नहीं है. 

TVS Motor की सेल्स में आई गिरावट, कंपनी ने साझा किए निराशाजनक आंकड़े

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह आपको एक क्लच-मुक्त ड्राइव की सुविधा देती है. इसमें ड्राइवर गियर बदलने के लिए गियर लीवर का इस्तेमाल कर सकता है और इस प्रकार एक मैनुअल का मजा बरकरार रख सकता है. इस टेक्नोलॉजी की घोषणा Kia Sonet सबकॉम्पैक्ट एसयूवी में सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो में की गई थी, लेकिन Hyundai ने Kia को पछाड़ कर Venue में यह टेक्नोलॉजी पेश कर दी है, जिसके चलते यह सेगमेंट में अपना दबदबा कायम रख सके.

Royal Enfield की ब्रिकी में आई गिरावट, जानें क्या है वजह

अगर आपको नही पता तो बता दे कि Hyundai Venue T-GDI के साथ iMT यूनिट सिर्फ दो पैडल्स - एक्सेलेरेटर और ब्रेक के साथ आएगी. इसके साथ ही इसमें गियरशिफ्ट लीवर के साथ 6-स्पीड H पैटर्न भी दिया जाएगा, लेकिन यहां आपको गियर बदलने के लिए क्लच नहीं मिलेगा. इसके बजाय, Hyundai बताती है कि ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (TCU) को TGS लिवर इंटेन्शन सेंसर से सिग्नल मिलता है, जो ड्राइवर को गियर बदलने की इच्छा दर्शाता है. TCU तब हाइड्रोलिक दवाब बनाने वाले हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर को संलग्न करने के लिए एक संकेत भेजता है, जो क्लच ट्यूब के माध्यम से कॉन्सेंट्रिक स्लेव सिलेंडर (CSC) को भेजा जाता है.

सप्ताह के अंतिम दिन बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, जानें पूरी डिटेल्स

इस सेगमेंट पर टिकी है ऑटो इंडस्ट्री की ब्रिकी

बजाज ऑटो की ब्रिकी में आया उछाल, जानें पूरी डिटेल्स