राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों में पांव पसार रहा है लम्पी वायरस, गायो की हो रही है दर्दनाक मृत्यु
राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों में पांव पसार रहा है लम्पी वायरस, गायो की हो रही है दर्दनाक मृत्यु
Share:

कोरोना महामारी के बाद नई-नई बीमारियां सामने आ रही है। पहले मंकीपॉक्स और अब लम्पी वायरस यह वायरस लोगों को चिंता में डाल रहा है। गुजरात, राजस्थान, और पंजाब, के अंदर पशुओं में तेजी से फैल रहे इस वायरस ने भैंसों समेत हजारों जानवरों की जान ले ली है। लम्पी बीमारी की बात करे तो यह एक संक्रामक रोग है। लम्पी की चपेट में आने वाले मवेशियों को बुखार आता है, मवेशी के पूरे शरीर में गांठ बन जाती है, नरम छाले पड़ जाते हैं, मुंह से लार निकलता है, और आंख नाक से भी स्राव होता है।  मवेशी का ठीक से भोजन नहीं करना बीमारी के लक्षण है। इसके चलते दूध उत्पादन में भी कमी देखी जा रही है। 
 
उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों लम्पी वायरस का कहर टूट पड़ा है। राजस्थान में अब तक 40,000 से भी ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है। वही 10 लाख से ज्यादा गाय इस लम्पी वायरस की चपेट में आ चुकी है। वही उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, और अंडमान निकोबार जैसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल है। देश में 11 लाख से अधिक पशु इसके संक्रमण में आ चुके हैं। इसका संक्रमण देश के 12 राज्यों के 165 जीलों में फैला हुआ है। इससे अब तक 50,000 से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी है।लोगो का कहना है की यह संक्रमण जिस तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए इसे महामारी घोषित करने की मांग की जा रही है। इस वायरस ने इस साल अप्रैल में पांव पसारना शुरू किया था, इससे पहले यह 2019 में ओडीशा और पश्चिम बंगाल में पहली बार इसका संक्रमण सामने आया था।  

स्वदेशी टीके से हो रहा है बचाव
लम्पी वायरस केवल गाय और भैंस को संक्रमित करता है। इस संक्रमण को ठीक किया जा सकता है, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पिछले महीने एक स्वदेशी वैक्सीन लम्पी प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। इसे हरियाणा के हिसार में स्थित राष्ट्रीय घोड़ा अनुसंधान केंद्र और उत्तर प्रदेश के बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के सहयोग से बनाया गया है।

लंपी वायरस से राजस्थान में 50 हज़ार गायों की मौत, खुले में फेंके जा रहे शव.., कांग्रेस सरकार की नाकामी

रेप के मामले में राजस्थान नंबर 1, जाने 5 सबसे ज्यादा रेप केस वाले राज्य

सहारा ग्रुप के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने किया आगाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -